image credit -instagram

सिटी पैलेस जयपुर का सबसे बड़ा आकर्षण है। जयपुर शहर के मध्य स्थित यह स्थान प्रसिद्ध ऐतिहासिक तथा दर्शनीय स्थलों में से एक है।

image credit -instagram

महल के सुंदर नक्काशीदार मेहराब, सोने व रंगीन पत्थरों की फूलों वाली आकृतियों से सुशोभित दीवार पर्यटक को अचंभित कर देती है।

image credit -nstagram

इस महल की खूबसूरती से आकर्षित होकर दुनिया भर से लाखों पर्यटक जयपुर सिटी पैलेस को देखने आते हैं। 

इस खूबसूरत महल का निर्माण जयपुर शहर के संस्थापक सवाई जय सिंह माधो ने करवाया था। महल परिसर के अंदर स्थित इमारतें, विशाल आंगन और बाग़-बगीचे दर्शनीय है।  

image credit -instagram

सिटी पैलेस जयपुर को दो वास्तुकारों (Architect) थे। इसका डिजाइन विद्याधर भट्टाचार्य और सर सैमुअल स्विंटन जैकब ने किया था।

image credit -instagram

सिटी पैलेस जयपुर के एक भाग को संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया है। जबकि दूसरे हिस्से में अभी भी जयपुर के पूर्व शासकों के वंशज निवास करते हैं। 

पैलेस के संग्रहालय में चांदी के एक बड़े जार ‘गंगाजली’ रखें हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज यह दुनिया का सबसे बड़े शुद्ध चांदी का जारी है।  

Image credit - Social media 

image credit -instagram

सिटी पैलेस में महाराजा सवाई माधोसिंह द्वारा धारण किया गया राजसी वस्त्र भी प्रदर्शित है। कहा जाता है की इसका वजन 250 किलो ग्राम था। 

image credit -instagram

परिसर के अंदर सबसे अधिक आकर्षक स्थल में ‘चंद्र महल’, ‘मुबारक महल’, ‘मुकुट महल’, दीवान-ए-खास’, श्री गोविन्द देव मंदिर और सिटी पैलेस म्यूजियम के नाम प्रमुख हैं। 

मुबारक महल

सिटी पलेस परिसर में स्थित मुबारक महल को महाराजा माधो सिंह द्वितीय ने एक स्वागत केंद्र के रूप में निर्माण करवाया था। इसकी अद्भुत बनावट देखने योग्य है। 

चंद्र महल 

सिटी पलेस परिसर में स्थित यह सात मंजिला चंद्र महल पर्यटक का आकर्षण का केंद्र है। भवन की दीवारों की गई सुंदर चित्रकारी दर्शनीय है। यहाँ शाही खजाने की कुछ चीजों को देखा जा सकता है।

अन्य वेब स्टोरी 

वेब स्टोरी जूनागढ़ किला बीकानेर राजस्थान

जयगढ़ का किला जयपुर राजस्थान पर वेब स्टोरी 

नाहरगढ़ किला जयपुर का इतिहास

Floral

सिटी पैलेस जयपुर के बारें में यह वेब स्टोरी जरूर अच्छी लगी होगी, राजस्थान के बारें में  और विशेष विशेष वेब स्टोरी केे लिए