11 best Hill stations in India : भारत के टॉप 11 हिल स्टेशन

Best Hill Stations In India : भारत के टॉप 11 हिल स्टेशन
Best Hill Stations In India : भारत के टॉप हिल स्टेशन
Image by Vijay Dhankhar from Pixabay

भारत के टॉप 11 हिल स्टेशन का वर्णन – 11 Best Hill Stations In India

दोस्तों जब गर्मी बढ़ती है हर किसी के मन में हिल स्टेशन का ख्याल आ जाता है। हर कोई अपनी गर्मी की छुट्टी हिल स्टेशन में व्यतीत करना चाहता है। हर आदमी Best Hill Stations in India का सैर जरूर करना चाहेगा।

हिल स्टेशन का नाम सुनते ही वहाँ का सुखद मौसम, प्राकृतिक सुंदरता और मौज-मस्ती का ख्याल आता है। यही कारण है कि हर वर्ष लोग भारत के विभिन्न हिल स्टेशनों पर घूमना पसंद करते हैं। गर्मियों के मौसम में इन हिल स्टेशन में जाना और वहाँ इन्जॉय करना बहुत ही अच्छा लगता है।

वैसे तो कश्मीर से कन्या कुमारी तक भारत के कई राज्य में हिल स्टेशन मौजूद हैं। लेकिन आज हम यहॉं 11 Best Hill Stations in India कुछ चुनिंदा हिल स्टेशनों के बारे में वर्णन करेंगे ताकि आप अपनी पसंदीदा जगह आसानी से चयन कर सकें। तो चलिये जानते हैं।

1.  दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल – Darjeeling, West Bengal

Best Hill Stations In India : भारत के टॉप 11 हिल स्टेशन
HILL STATION DARJEELING, WEST BENGAL

यह भारत के प्रमुख हिल स्टेशन में से एक हैं। यह भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में बागडोगरा रेलवे स्टेशन से महज 100 किमी की दूरी पर स्थित है। इस हिल स्टेशन की प्राकृतिक दृश्य बहुत ही खूबसूरत हैं। कहते हैं की यह स्थान स्वर्ग से कम नहीं लगता है।

यहाँ का मौसम और प्राकृतिक सुंदरता में मानो जादू है जो बरबस पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह हिल स्टेशन अंग्रेजों से समय से ही मशहूर है। यहॉं आने वाले हर पर्यटक टॉय ट्रेन का आनंद जरूर उठाते हैं।

इसके अलावा दार्जिलिंग सिर्फ खूबसूरती के लिए नहीं बल्कि चाय बगानों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहॉं उगने वाली उत्तम कोटी की चाय की सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों से भी मांग रहती है।

यही कारण है की साल भर यहॉं पर्यटक की भीड़ रहती है। यह हिल स्टेशन हमारे 11 best hill stations in India के सूची में पहले नंबर पर है।

2. श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर – BEST HILL STATIONs IN INDIA

कहा जाता है की अगर इस धरती पर कोई स्वर्ग है तो वह भारत के कश्मीर राज्य में अवस्थित है। वैसे तो पूरे कश्मीर की खूबसूरती अत्यंत ही मनमोहक है। लेकिन श्रीनगर की खूबसूरत डल झील, कई धार्मिक स्थल, चारों ओर फैली वादियों, पर्वत और पहाड़ हर दृष्टि से यह जगह पर्यटक को आकर्षित करती है।

चारों और फैले रंग बिरंगे फूल, हरे भरे मैदान इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाती है। पर्यटक को बार-बार यहॉं आने का मन करता है। कश्मीर की खूबसूरती को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। यह हिल स्टेशन हमारे 11 best hill stations in India के सूची में दूसरे नंबर पर है।

हालांकि इस जमीन पर फैले आतंकवाद ने यहॉं के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ कर रख दिया। लेकिन जब हालात ठीक होंगे तब फिर से पर्यटक का सबसे पसंदीदा जगह बन जाएगा। इसके अलाबा यहॉं के दर्शनीय स्थल में शंकराचार्य पहाड़ी, इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डेन और नागिन झील आदि प्रमुख हैं।

3. ऊटी, तमिलनाडु – Ooty, Tamil Nadu

Best Hill Stations in Indiaऊटी, तमिलनाडु

ऊटी हिल स्टेशन हमारे 11 best hill stations in India के सूची में तीसरे नंबर पर है।यह हिल स्टेशन भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित बहुत ही प्रसिद्ध स्थल है। दक्षिण भारत के अन्य जगह की तुलना में ऊटी का मौसम ठंडा और सुखद रहता है। सालों भर यहॉं का मौसम खुशनुमा रहता है।

यहॉं की दर्शनीय स्थलों में बोटैनिकल गार्डन, ऊटी झील, कालाहट्टी झरना और कोटागिरी हिल प्रमुख हैं। ऊटी, भारत के हर कोने से जहाज और रेल से जुड़ा हुआ है। यहाँ चलने वाली टॉय ट्रेन का पर्यटक बेहद आनंद उठाते हैं।

4. हिल स्टेशन मंसूरी – Mussoorie, Uttarakhand

यह हिल स्टेशन भारत के उत्तराखंड राज्य में देहरादून से लगभग 40 किमी की दूरी पर स्थित है। गर्मियों के दिनों में यहॉं का मौसम बहुत ही सुहाना रहता है। इसके अलाबा सर्दियों के मौसम भी पर्यटक बर्फबारी का आनंद उठाते हैं।

यहॉं के प्रमुख दर्शनीय स्थल में केम्प्टी फाल, लाल दून, ज्वाला देवी मंदिर और आसपास फैले कई झरने प्रमुख हैं। इस हिल स्टेशन को हम 11 best hill stations in India के सूची में चौथे स्थान पर रखेंगे।

5. हिल स्टेशन माउंट आबू – Mount Abu, Rajasthan

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू अपने खूबसूरती के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। राजस्थान के गर्म मौसम बीच माउंट आबू का शीतल वातावरण अक्सर पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करता है।

कहते हैं की राजस्थान के राजे-महाराजे भी गर्मी से राहत पाने के लिए माउंट आबू की सैर पर जाते थे। सुंदर हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा यह हिल स्टेशन बेहद ही मनमोहक लगता है। यह स्थान हिंदु और जैन समुदाय दोनो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दिलवाड़ा का जैन मंदिर विश्व प्रसिद्ध है।

इसके अलाबा यह पर बेहद सुंदर कलाकृतियों से सुसज्जित कई मंदिर स्थित हैं।यह हिल स्टेशन हमारे 11 best hill stations in India के सूची में पांचवें नंबर पर है।

6.  शिमला, हिमांचल प्रदेश – Shimla, Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नाम भारत के प्रसिद्ध हिल स्टेशन में से एक है। हिमाचल प्रदेश में स्थित इस हिल स्टेशन को “पहाड़ों की रानी” के नाम से भी जाना जाता है। ब्रिटिश राज्य में यह हिल स्टेशन अंग्रेजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करती थी।

यह के हर स्थान पर ब्रिटिश साम्राज्य के समय झलक साफ दिखाई पड़ती है। यहॉं की खूबसूरती हमेशा से ही पर्यटक को बार-बार शिमला आने को बाध्य करती है। गर्मियों के मौसम में जहॉं शिमला का मौसम बेहद ही सुहाना होता है।

वहीं पर सर्दियों के मौसम में भी पर्यटक बर्फबारी का मजा उठाने के लिए शिमला की तरफ रुख करते हैं। यहाँ के दर्शनीय स्थल में दि मॉल, तारादेवी मंदिर, क्राइस्ट चर्च, और शिमला स्टेट म्यूज़ियम आदि प्रमुख हैं।

शिमला, हिमांचल प्रदेश, हिल स्टेशन हमारे 11 best hill stations in India के सूची में छठे स्थान पर है।

7.  मुन्नार, केरल – Munnar Kerala

Best Hill Stations In India : भारत के टॉप 11 हिल स्टेशन
ऊटी, तमिलनाडु – best hill stations in India

मुन्नार एक मलयालम शब्द बना है जिसका अर्थ होता है तीन नदियों का संगम। यहॉं पर मधुरपुझा, नल्लथानी और कुंडली नदी का संगम होता है। भारत के केरल केरल राज्य में स्थित यह हिल स्टेशन अंग्रेजों के समय से प्रसिद्ध है।

ब्रिटिश राज्य में यह स्थान अंग्रेजों का summer रिसॉर्ट हुआ करता था। यहॉं का मौसम बेहद ही खुशनुमा है यहॉं न ज्यादा गर्मी पड़ती है न ही ज्यादा सर्दी होती है। केरल का यह हिल स्टेशन हमारे 11 best hill stations in India के सूची में सातवें स्थान पर है।

यहाँ पर दूर-दूर फैले हरी-भरी चाय बागान, छोटी-छोटी नदियाँ और खूबसूरत झरने पर्यटक को अन्यास ही यहॉं आने को विवश करती है। यहॉं चारों तरफ खेतों से आती भारतीय मसालों की खुसबू को भी महसूस किया जा सकता है।

8. हिल स्टेशन अल्मोड़ा – Almora, Uttrakhand

भारत में स्थित इस हिल स्टेशन को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। इस क्षेत्र के विस्तृत भाग में फैले बर्फीले पहाड़, हरी भरी घास के मैदान, कल-कल करती खूबसूरत झरने यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

लोग यहॉं पहुंचकर और इस स्थान की खूबसूरती को देखकर सारी थकान भूल जाते हैं। यहॉं के अन्य पर्यटक स्थल में नैना देवी मंदिर, चताई मंदिर और कटारमल मंदिर प्रसिद्ध है।

पर्यटक यहॉं आकर ट्रैकिंग का भी मजा लेते हैं। ट्रैकिंग के शौकीन के लिए अल्मोड़ा हिल स्टेशन उपयुक्त माना जाता है।यह हिल स्टेशन हमारे 11 best hill stations in India के सूची में आठवें स्थान पर है।

9. मनाली, हिमाचल प्रदेश – Manali, Himachal Pradesh

भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली का नाम खूबसूरत हिल स्टेशन में शुमार है। मनाली को ऋषि और मुनि का निवास स्थान माना जाता है। अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध मनाली के लिए किसी परिचय की जरूरत नहीं है।

इसके अलाबा यह स्थान हिंदुओं समुदाय के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां पर पर्यटक, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, हाइकिंग आदि का भरपूर आनंद लेते हैं।

यहॉं की अन्य दर्शनीय स्थल में हिडिम्बा मंदिर, मुनि वशिष्ठ कुंड, व्यास नदी, जोगिनी झरना और  रोहतांग पास प्रमुख हैं।यह हिल स्टेशन हमारे 11 best hill stations in India के सूची में नौवें स्थान पर वर्णित है।

10.   नैनीताल, उत्तराखंड – Nainital, Uttarakhand

best hill stations in India – नैनीताल, उत्तराखंड

यह हिल स्टेशन भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित बेहद खूबसूरत झीलों के लिए जाना जाता है। इस हिल स्टेशन से चारों तरफ झीलों का अद्भुत नजारा दिखाई पड़ता है। झीलों से से घिरा नैनीताल पर्यटक का मुख्य आकर्षण का केंद्र है।

गर्मियों के दिनों में नैनीताल का खुसनुमा मौसम और वहाँ की सुंदरता लाखों की संख्या में पर्यटक अपनी ओर आकर्षित करती है। इसके साथ ही सर्दियों के मौसम में बर्फबारी भी इस हिल स्टेशन की शोभा को बढ़ाती है।

नैनीताल के दर्शनीय स्थल – Places to visit in Nainital

नैनीताल, उत्तराखंड हिल स्टेशन हमारे 11 best hill stations in India के सूची में 10 वें स्थान पर है। यहाँ के दर्शनीय स्थल में नैनादेवी मंदिर, नैनीताल झील, नैना चोटी और पंडित जी.बी. पंत जैविक उद्यान आदि प्रसिद्ध हैं।

11. शिलॉन्ग, मेघालय – Shillong Meghalaya

भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेधालय में स्थित शिलांग हिल स्टेशन अपनी खूबसूरती के लिए विश्व प्रसिद्ध है। प्रचंड गर्मी से राहत पाने के लिए और गर्मी की छुट्टी को बच्चे के साथ इन्जॉय करने के लिए शिलांग हिल स्टेशन बेहतर चॉइस हो सकता है।

खूबसूरत खासी पहाड़ियों के मध्य स्थित शिलांग में विश्व का सबसे ऊँचा वॉटरफॉल भी स्थित है। इनकी खूबसूरती के कारण इसे पूर्व का स्कॉटलैंड ने नाम से भी जाना जाता है।

यहाँ के सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल में मॉवलिननॉन्ग वॉटरफॉल, ऑल सैंट चर्च, एलीफेंट फॉल, शिलॉन्ग व्यू पॉइंट और बटरफ्लाई म्यूज़ियम प्रमुख हैं। यह हिल स्टेशन हमारे 11 best hill station in India के सूची में 11 वें स्थान पर है।

दोस्तों हमारे 11 best hill stations in India के सूची में वर्णित जानकारी कैसी लगी, अपने सुझाव से जरूर अवगत करायें।

इन्हें भी पढ़ें – इंडिया गेट का इतिहास http://nikhilbharat.com/?p=2116

Leave a Comment