corona virus in hindi (COVID 19)- lockdown why so important

Table of Contents

corona Virus In Hindi (COVID 19)- कोरोना वायरस से कैसे बचें ? 21 दिन के लिए पूरे देश में लॉक डाउन

CORONA VIRUS – कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक जंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने देशवासियों से lockdown की अपील की। क्योंकि नोवेल Corona Virus (COVID-19) पूरे मानव समाज के लिए खतरा बनता जा रहा है।

fight against corona virus

जनता कर्फ्यू में सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करोना वायरस (corona virus) से निर्णायक जंग के लिए 14 अप्रेल तक, 21 दिनों के लिए पूरे भारत में lockdown (लॉकडाउन) की घोषणा की। इस लॉकडाउन के दौरान प्रधान मंत्री ने लोगों को घर में ही रहने की अपील की।

यह लॉक डाउन 24 मार्च 2020 के रात के 12 बजे से अगले 21 दिन तक रहेगी। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा लॉकडाउन का मतलव एक तरह से कर्फ्यू ही है, उसका पालन करें। Corona virus(covid 19) से निर्णायक लड़ाई के लिए जनता कर्फ्यू से ज्यादा सख्त होगा यह लॉकडाउन।

उन्होंने कहा novel corona virus से जंग के लिए यह हर राज्य, केंद्र शासित प्रदेश, हर जिला और कस्बा में लागू होगा। उन्होंने सोशल डिस्टेनसिंग (सामाजिक दूरी) को सख्ती से लागू करने  के लिए यह कदम उठाया है ताकि करोना (corona virus )को भारत से खत्म किया जा सके।  

घर से वाहर नहीं जाना है करोना को हराना है – how to defeat corona virus in hindi

कोरोना(COVID 19) एक बैनर दिखते हुए पीएम ने जनता से पीएम ने अपील की कोई रोड पर ना निकलें। कोरोना वायरस के संक्रमण cycle को तोड़ने के लिए 21 दिन का समय जरूरी है। उन्होंने कहा बाहर निकालना क्या होता है अगले 21 दिन के लिए भूल जायें।

उन्होंने अपने धर के बाहर लक्ष्मण रेखा खिचने की बात कही। उन्होंने कहा इस दौरान घर से बाहर आपका एक कदम, आपके धर में कोरोना वायरस ला सकता है।

कोरोना के खिलाफ परीक्षा की घड़ी

अगले 21 दिन में अगर देश नहीं संभला तो देश 21 साल पीछे चला जाएगा। कितने परिवार बर्बाद हो जायेंगे। लॉकडाउन(Lockdwon) के द्वारा ही देश मुश्किल घड़ी से बाहर निकलेगा। और तभी हम corona virus से जंग जीत सकेंगे।

उन्होंने कहा इस बक्त उनकी, केंद्र और राज्य सरकार की प्राथमिकता देश को बचाने के लिए है। प्रधान मंत्री ने कहा की उनकी यह अपील सिर्फ एक पीएम के नाते नहीं बल्कि परिवार के सदस्य के तौर पर भी है।

15 हजार करोड़ के पैकेज का एलान

प्रधान मंत्री ने करोना वायरस (corona virus) से लड़ने की लिए जनता कर्फ्यू के दिन टास्क फोर्स का गठन किया था। आज उन्होंने करोना वायरस (corona virus ) से निपटने के लिए 15 हजार करोड़ का पैकेज का एलान किया।

प्रधान मंत्री ने लोगों से अपील की अपवाह पर ध्यान ने दें। उन्होंने कहा की किसी को भी घबराने के जरूरत नहीं है। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की, बिना डॉक्टर के सलाह से कोई दवा न ले।  

जरूरी सेवा पर नहीं होगा असर

Lockdown में आवशयक सेवा से जुड़े लोगों को दायरे से वाहर रखा गया है। प्रधान मंत्री ने कहा की Lockdown के दौरान सभी आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई बनी रहे इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार मिलकर आवश्यक कदम उठा रही है।

प्रधान मंत्री ने जनता को आश्वस्त किया की जरूरी सेवा पर असर नहीं होगा तथा जरूरी सामानों की सप्लाई यथावत बनी रहेगी। Lockdown के दौरान अस्पताल, दबाई की दुकान, दूध व राशन की दुकान खुली रहेगी।

Lockdown के दौरन सीएनजी, एलपीजी, पेट्रोल पंपभी चालू रहेंगी। फल व सब्जी की दुकान खुली रहेगी। लोगों को दवा, दूध, सबजी राशन जैसे जरूरी समान खरीदने और डॉक्टर के पास जाने की इजाजत होगी।

बैंक, एटीम, टेलिकम्युनिकेशन , इंटरनेट सेवाए, प्रिन्ट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर lockdown का असर नहीं होगा। Lockdown के दौरान सेना, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल, पोस्ट ऑफिस, फायर और इमर्जेंसी सर्विस, बिजली और पानी का काम होता रहेगा।

रामनवमी का महत्व जानने के लिए क्लिक करें

जनता कर्फ्यू क्या है?

उन्होंने देशवासियों से कोरोना (COVID-19) से मुकाबला के लिए संयम और संकल्प की जरूरत पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने Corona Virus पर एकजुट होने के लिए सभी देशवासियों को 22 मार्च को जनता कर्फ्यू में भाग लेने का अपील की थी।

जनता कर्फ्यू-जनता के लिए, जनता द्वारा, खुद पर लगाया गया कर्फ्यू है।  प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों से 22 मार्च 2020 को सुबह के 7 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक घर में ही रहने की अपील की थी। उन्होंने इसे जनता कर्फ्यू का नाम दिया था।  

CORONA VIRUS IN HINDI (COVID 19)- कोरोना वायरस

इस अवधि के दौरन लोग घर से बाहर नहीं निकले। जनता कर्फ्यू में सहयोग के लिए पीएम ने लोगों को  धन्यवाद दिया। जनता कर्फ्यू  के द्वारा लोगों के आत्म संयम से पता चला की भारत कोरोना- Corona (COVID-19) जैसी वैश्विक महामारी के खिलाफ कितना तैयार और सजग है। 

कोरोना वायरस (Corona Virus ) से पूरे बिश्व में दहशत का माहौल

पूरे विश्व भर में घातक कोरोना वायरस (COVID 19) ने जिस तरह भय का माहौल पैदा कर दिया है। कहते हैं, उस तरह का दहशत तो द्वितीय बिश्व युद्ध के दौरेन भी नहीं था। माना जाता है की पिछले 100 साल में  कभी किसी बिमारी ने इस तरह का दहशत नहीं फैलाई।

कोरोना वायरस ( Corona Virus) एक महामारी को रूप ले चुका है।

कोरोना (COVID 19) की शुरूयात चीन के वुहान से हुआ। अव तक कोरोना वायरस 170 से ज्यादा देशों को अपने चपेट में ले चुका है। इस कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O) ने इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है।

पूरी दुनिया में खलवली मचा रहे Corona Virus के संक्रमण से हजारों लोग अपने जान गँवा चुके हैं। दिन-प्रतिदिन मरने वाले लोगों बढ़ती जा रही है। पूरे विश्व में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख के पार हो गयी है।

Corona VIRUS -भारत सरकार के कदम

भारत में Korona Virus (COVID-19) से संक्रमितों की संख्या 400 से ऊपर पहुच गई है।  भारत सरकार ने घातक कोरोना वायरस फैलने से रोकथाम के लिए अपनी मुहिम तेज कर दि है। सरकार ने युद्ध स्तर पर अभियान चला रखा है। भारतीय रेलवे ने भी ऐ‍हतियात के तौर पर कई ट्रेनों को रद्द कर दिया किया है। 

CORONA VIRUS IN HINDI (COVID 19)- कोरोना वायरस
Image source-google image by- https://commons.wikimedia.org/

कोरोना वायरस क्या है- Corona virus in hindi

कोरोना वायरस अर्थात (COVID-19) बहुत ही सूक्ष्म लेकिन घातक वायरस है कोरोना वायरस (Corona Virus) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है।

Novel corona (COVID-19) की शुरुआत चीन के बुहान शहर से हुई। इस Corona Virus को इसके पहले कभी नहीं देखा गया था। W.H.O के अनुसार तेज बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। हर देश इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए टीका बनाने की कोशिस में जुटा है।

Corona Virus से अपने आप को सुरक्षित रखें

कोरोना वायरस (COVID-19) जिस तेजी से वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है। इस समय यह बहुत ज्यादा आवश्यक हो गया है की हम स्वयं संक्रमित होने से बचें। अगर हम स्वयं संक्रमित होने से बचेंगे तभी दूसरों को भी संक्रमित होने से बचाएंगे।

CORONA VIRUS IN HINDI (COVID 19)- कोरोना वायरस

इस समय हमें भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने से बचना चाहिए। कोरोना (COVID-19) जैसी वैश्विक महामारी से बचने के लिए हमें जागरूक होना होगा। कहते हैं की संक्रमण को फैलने से रोककर इस पर काबू पाया जा सकता है।

कैसे फैलता है कोरोना वायरस- CORONA Virus

कोरोना वायरस हमारी आँखों, नाक और मुंह से होते हुए हमारे शरीर के अलग-अलग अंगों में पहुंचती हैं। कोरोना वायरस (Corona Virus) से पीड़ित व्यक्ति के खाँसने और छिकने के कारण मुंह से निकले पानी के छींटों से दूसरे लोगों तक पहुंचता है।

अथवा जिस चीज पर वायरस गिरा हो उसे छूने से भी वायरस (virus)संक्रमित कर सकता है। विशेषज्ञ के शोध के अनुसार माना जा रहा है कि कोरोना वायरस किसी जगह पर गिरने के बाद कई घंटे तक सक्रिय रहते हैं।

 कोरोना वायरस के लक्षण-symptoms of Corona virus in hindi

कोरोना वायरस (Corona Virus) के लक्षण फ्लू के लक्षण से मिलते-जुलते हैं। इसमें संक्रमण के फलस्वरूप सिरदर्द, बुखार, छींक आना, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं।

यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलता है। इस कारण इसे लेकर बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। कुछ मामलों में कोरोना वायरस घातक भी हो सकता है।

खास तौर पर 10 साल से कम उम्र के बच्चे और बुजुर्ग जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है उन्हें विशेष केयर की जरूरत है। इसके साथ ही अस्थमा, शुगर और हार्ट के रोगी को भी विशेष सावधानी  की जरूरत है।

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय-SAFETY FROM CORONA VIRUS IN HINDI

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

खांसते और छीकते समय नाक तथा मुंह पर रूमाल अथवा टिश्‍यू पेपर का प्रयोग करें। जिन व्‍यक्तियों को छींक आ रही हो तथा फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें।

अंडे और मीट को खाने से कुछ दिनों के लिए परहेज करें । जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें साथ ही किसी से हाथ मिलाने से बचें।

Corona Virus से बचने के लिए सावधानी वरतें ।

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से बचने के लिए कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। दिन में कई बार हाथ को साबुन से साफ करें। जिन्हें सर्दी-जुकाम या फ्लू के जैसे लक्षण हो, उनके नजदीक न जायें। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ और पोषक तत्व लें।

CORONA VIRUS IN HINDI (COVID 19)- कोरोना वायरस

घर तथा उसके आसपास साफ रखें। दूसरे के मोबाईल का प्रयोग न करें। भोजन के पहले अच्छी तरह हाथ को साबुन से साफ करें। गंदे हाथ से नाक, आँख और मुह न छूए। किसी से गले नहीं मिलें।

सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, छींक या फ्लू के लक्षण मालूम होने पर डॉक्टर के डॉक्टर के पास तुरंत जायें। डाक्टर के सलाह के विना किसी प्रकार की दवाई न लें

घर से बाहर निकलने से बचें । अगर निकालना जरूरी हो तो मास्क का प्रयोग जरूर करे। बातचीत के दौरान किसी भी व्यक्ति से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

Corona Virus In Hindi (COVID 19)- कोरोना वायरस
wear mask in public places to avoid corona

Disclaimer –अपवाह पर ध्यान ने दें

कोरोना वायरस( Corona Virus) के बारे मे अफवाह से बचें। कुछ लोग आपके भय का लाभ उठा सकते हें। अफवाह के चक्कर में आकार अनावश्यक समान की खरीद से बचे। भारत सरकार ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तरफ से 24x 7 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

आप कोरोना वायरस (Corona Virus) के बारें में किसी भी प्रकार के सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर संपर्क करें अथवा राज्य हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें। बिशेष अपडेट जानने के लिए आप सरकार की वेबसाइट www.mohfw.gov.in पर क्लिक करें?

भारत को भारत माता क्यों कहते हैं जानने के लिए क्लिक करें ?

Leave a Comment