Postal stamp and coin of Rs 525 released on Mirabai | मीरा बाई पर डाक टिकट और 525 रुपये का सिक्का जारी

By Amit
Postal stamp and coin of Rs 525 released on Mirabai

मीरा बाई पर डाक टिकट और 525 रुपये का सिक्का जारी

Postal stamp and Coin released on Mirabai: श्रीकृष्ण जन्मभूमि पहुंचे PM नरेंद्र मोदी और मीरा बाई पर डाक टिकट और 525 रुपये का सिक्का जारी किया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीरा बाई की 525 वर्षगांठ के अवसर पर ब्रज उत्सव में शामिल हुए।

मीरा बाई भगवान श्री कृष्ण के परम भक्त थे। उन्हीं की जन्मोत्सव के यादगार में ब्रज उत्सव मनाया जाता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मथुरा पहुचकर मीरा बाई पर डाक टिकट और 525 रुपये का सिक्का जारी किया। जहां अभिनेत्री से सांसद बनी हेमा मालिनी ने उनका स्वागत क‍िया।

मथुरा पहुँच कर सबसे पहले पीएम मोदी ने भगवान श्रीकृष्ण जन्मस्थल में पूजन-अर्चना किए। उन्होंने केशवदेव मंदिर, गर्भगृह के बाद भागवत भवन में श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना की। जहां श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने उन्हें स्मृति चिह्न भेंट किये।

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मस्थान पहुचने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री

भगवान श्री कृष्ण के जन्मस्थल पर जाने वाले श्री नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। जहां वे मीरा वाई के सम्मान में ब्रज राज उत्सव में पहुंचे। मथुरा में उनका सांसद हेमा मालिनी ने उनका स्वागत और यूपी के सीएम योगी ने उनका अभिनंदन किया।

- Advertisement -

इस दौरान उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद थीं। इस दौरान पीएम मोदी ने संत मीराबाई के सम्मान में 525 रुपये का सिक्का और डाक टिकट जारी किया। कई धातुओं से निर्मित इस अनोखे सिक्के की कीमत 525 रुपये के बराबर रखी गई है।

जिसे भगवान श्री कृष्ण के परम भक्त और संत मीरा बाई की जयंती पर जारी किया गया। पीएम मोदी के इस यात्रा के दौरान मीराबाई के जीवन पर आधारित के डॉक्यूमेंट्री भी जारी की गई।

इन्हें भी पढ़ें : मीरा बाई का सम्पूर्ण जीवन परिचय

60 वर्ष पहले भी जारी हुआ था मीरा बाई पर डाक टिकट

करीब 60 साल पहले भी 1 अक्टूबर, 1952 को मीरा बाई के सम्मान में डाक टिकट जारी किया गया था। जिसका मूल्य 2 आने था। अब 2023 में पीएम मोदी ने मीरा बाई के 525वीं जयंती के अवसर पर 5 रुपये वाला डाक टिकट जारी किया।

Share This Article