Ram Mandir Pran Pratishtha live: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी होंगे मुख्य यजमान होंगे, देशभर के कुल 15 लोग यजमान बनेंगे

By Amit
Ram Mandir Pran Pratishtha live
Ram Mandir Pran Pratishtha live

Ram Mandir Pran Pratishtha Live Updates: भगवान रामलला के भव्य राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में महज कुछ ही घंटों का समय शेष रह गया है। इस शुभ घड़ी को पूरा देश वेसर्बी से इंतजार कर रहा है। कार्यक्रम के मुख्य यजमान माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। प्रधान मंत्री पिछले 11 दिनों से उपवास पर हैं।

प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त

भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के लिए आज 22 जनवरी का तिथि तय है। प्राण प्रतिष्ठा का कार्यकर्म के लिए 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड (12:29:08-12:30:32) का शुभ मुहूर्त चुना गया है।

कहा जाता है की ऐसे मुहूर्त कई दशकों के बात आता है। इससे पहले राम मंदिर में शुभ संस्कारों की मंगलवार 16 जनवरी को ही शुरू हो गई थी, जो 21 जनवरी रविवार तक चली। कहा जाता है की इस समारोह के अनुष्ठान की प्रक्रियाओं में 121 आचार्य शामिल होंगे।

इसमें श्री गणेशवर शास्त्री द्रविड़ को सभी प्रक्रियाओं की निगरानी, समन्वय और दिशा-निर्देशन की जिम्मेदारी संभालेंगे वहीं काशी के श्री लक्ष्मीकांत दीक्षित इसके मुख्य आचार्य होंगे।

- Advertisement -

मंदिर के मुख्य आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित ने बताया था कि पीएम नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य यजमान होंगे। वह सुबह करीब 10 बजे तक अयोध्या पहुंच सकते हैं। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी यहाँ करीब 50 मिनट तक रुकेंगे।

कैसे मिलेगी एंट्री

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पोस्ट के अनुसार भगवान श्री रामलला सरकार के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में प्रवेश केवल श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के माध्यम ही संभव है।

केवल निमंत्रण पत्र से आगंतुकों को प्रवेश सुनिश्चित नहीं हो पाएगा। प्रवेशिका पर बने QR code के मिलान के पश्चात ही मंदिर परिसर में प्रवेश संभव हो पाएगा।

रविवार से VVIP मेहमानों का आना शुरू

आयोध्य घाम में रविवार से ही गण्यमान्य VVIP मेहमानों का आना शुरू हो गया था। कहा जाता है की करीब 7000 गणमान्य लोग भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे।

ट्रस्ट द्वार दी गई जानकारी के अनुसार ‘गर्भ-गृह में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूरा होने के बाद सभी साक्षी गण्यमान्य महानुभावों को दर्शन कराया जाएगा।

Ram Mandir LIVE: अयोध्या में पी एम मोदी का कार्यक्रम

  • सुबह 10.25 पर अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचने की संभावना
  • 10.55 बजे तक राम जन्मभूमि मंदिर परिसर पहुंचेंगे
  • 12: 05 बजे से प्राण प्रतिष्ठा पूजा कार्यक्रम में शामिल होंगे
  • 12:29 मिनट से 12:30 मिनट 32 सेकंड तक शुभ मुहूर्त (85 सेकंड) का रहेगा
  • 12:55 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा पूजा कार्यक्रम खत्म होगा
  • दोपहर 1 बजे कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों को संबोधित करेंगे
  • 2:05 बजे तक कुबेर टीला पहुंचकर शिव मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे
  • 3.05 बजे से अयोध्याधाम से दिल्ली के लिए रवाना होंगे
Share This Article