भारत के राजस्थान राज्य के प्रसिद्ध थार रेगिस्तान में स्थित जैसलमेर एक इतिहासिक शहर है। यहाँ के किले, सुंदर हवेली, झीलें और रेगिस्तान के नजारे देखने लायक हैं। 

इस वेब स्टोरी में जैसलमेर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों के बारें में जिक्र है। जो पर्यटन की दृष्टि से बेहद खास है। इन टुरिस्ट प्लेस को देखने लाखों में पर्यटक जैसलमेर आते हैं। 

प्राचीन अरावली पर्वतमाला के त्रिकुटा पहाड़ी पर स्थित जैसलमेर का किला पर्यटक का खास पसंद है। सुंदर नक्काकासी युक्त पीले पत्थर से निर्मित इस किले को सोनार किला भी कहा जाता है। 

शाम के समय पर जब इस किले पर सूरज की रोशनी पड़ती है। तब इसका नजारा देखते ही बनता है। जैसलमेर का किला जैसलमेर शहर की आन बान और शान है। 

पटवों की हवेली, जैसलमेर

जैसलमेर के सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में इस हवेली का नाम है। वास्तुकला का अद्भुत नमूना इस हवेली का निर्माण गुमान चंद्र पटवा के द्वारा 1805 में करवाया गया था। 

बड़ा बाग

बड़ा बाग में जैसलमेर के शासकों के सुंदर स्मारक और छतरियाँ मौजूद हैं। यहाँ से जैसलमेर के किले और रेगिस्तान के टीले का अद्भुत दृश्य देखा जा सकता है। 

गड़ीसर झील, जैसलमेर  

रेगिस्तान के मध्य स्थित गड़ीसर झील किसी अजूबा से कम नहीं है। पर्यटक के लिए आकर्षण का केंद्र है ।  

Title 3

Image credit - Instagram 

नथमल की हवेली 

नथमल की हवेली जैसलमेर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक है। इस हवेली की सुंदर बनावट देखने ही बनती है। जैसलमेर आने भले सैलानी इसे देखना नहीं भूलते। 

व्यास छत्री, जैसलमेर  

जैसलमेर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में व्यास छत्री का नाम आता है। खूबसूरत नक्काशी के साथ पीले रंग के बलुआ पत्थर द्वारा निर्मित यह छतरियों पर्यटक के आकर्षण का केंद्र है। 

सलीम सिंह हवेली 

यह हवेली राज सलीम सिंह द्वारा निर्मित जैसलमेर का सुंदर महल है। सुंदर आकर्षणों से भर इस महल को मोती महल के नाम से भी जाना जाता है।  

सैम सैंड ड्यून्स, जैसलमेर  

जैसेलमेर का प्रसिद्ध रेगिस्तानी जगह जहाँ ऊंट की सवारी के साथ-साथ राजस्थानी व्यंजन, यहाँ के लोक नृत्य और संगीत का मजा लिया जा सकता है।

यह वेब स्टोरी आपको जरूर अच्छी लगी होगी, राजस्थान के अन्य स्थलों के बारें में वेब स्टोरी पढ़ने के लिए नीचे मुख्य वेब साइट पर जायें