PM SHRI का फुल फॉर्म Prime Minister ScHools for Rising India है। केंद्र सरकार ने सरकारी स्कूल को मॉडल स्कूल बनाने हेतु इसकी शुरुआत की है। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ‘प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया’ (PM SHRI SCHEME 2022) योजना को हरी झंडी मिल गई है। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर इसकी घोषणा की थी। इस Scheme में शामिल स्कूलों में मॉडर्न तरीके से शिक्षा प्रदान की जाएगी। 

माना जाता है की नई “राष्ट्रीय शिक्षा नीति” 2020 के मानदंडों पर पीएम-श्री स्कूल पूरे भारत में लाखों बच्चों के लिए अत्यंत फायदेमंद साबित होगा। 

इसमें चयनित हर मॉडर्न स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy ) की हर बात शामिल होगी। 

इस योजना के तहद शुरू में करीब 14,500 सरकारी स्कूलों को अपग्रेड कीया जायेगा। जिसे पूरा करने के लिए 5 वर्ष का लक्ष्य रखा गया है। 

इस योजना में राज्य या केंद्र सरकार के अधीन कार्यरत सरकारी स्कूल, केंद्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय शामिल हो सकते हैं। 

कहा जाता है की स्कूलों इस योजना में चयनित होने के लिये 60 मानकों से गुजरना होगा। जिसमें इमारत, पेयजल सुविधा, शौचालय, खेल का मैदान आदि शामिल हैं।

इस महत्वाकांक्षी पीएम श्री योजना के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 27,360 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी प्रदान की। 

PM SHRI स्कूल के अंतर्गत चयनित स्कूल अपने आसपास के स्कूलों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए मार्गदर्शन और नेतृत्व प्रदान कर सकेंगे। 

PM SHRI Scheme में चयनित स्कूल को केंद्र द्वारा 60 प्रतिशत तथा राज्य या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा 40 प्रतिशत अनुदान प्राप्त होगी। 

अन्य वेब स्टोरी 

वेब स्टोरी जूनागढ़ किला बीकानेर राजस्थान

जयगढ़ का किला जयपुर राजस्थान पर वेब स्टोरी 

राज निवास पैलेस धौलपु राजस्थान वेब स्टोरी 

Floral