Gujarat International Finance Tec-City: गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी क्या है।

By Amit
Gujarat International Finance Tec-City
Gujarat International Finance Tec-City

गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT) भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय वित्त सेवा केंद्र है। इस संस्थान की स्थापना भारत सरकार द्वारा अप्रैल 2015 में किया गया था। इसे ग्रीनफील्ड विकास परियोजना के तहत गुजरात के गांधीनगर में विकसित किया गया है।

यह विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम 2005 के तहत एक विश्व स्तरीय वित्तीय सेवा केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। साबरमती नदी के किनारे करीब 105 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला यह परियोजना 125 से अधिक वित्तीय संस्थाओं की मेजबानी करता है।

यह भारत के माननीय प्रधान मंत्री का दूरदर्शिता का परिणाम है की आज गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT) IFSC अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा गतिविधियों के केंद्र के रूप में उभर कर सामने आया है।

Gujarat International Finance Tec-City: गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी

GIFT सिटी भारत का पहला ऑपरेशनल स्मार्ट सिटी और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र है। आने वाले समय में यह संस्थान (GIFT) न्यूयॉर्क, हांगकांग, सिंगापुर, दुबई, लंदन और शंघाई जैसे प्रसिद्ध केंद्रों को टक्कर देगा।

- Advertisement -

भारत सरकार द्वारा अप्रैल 2015 में GIFT मल्टी सर्विसेज SEZ में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र का संचालन किया। केंद्रीय बजट 2016 में GIFT SEZ में IFSC के लिए प्रतिस्पर्धी कर (competitive tax) व्यवस्था प्रदान की।

भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एक नई पहल की गई है। इसके लिए भारतीय नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी), भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) और बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने भी दिशानिर्देश जारी किए।

गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT) आईएफएससी में नए नियामक अनुमोदन विदेशी निवेश और विशेष रूप से वित्तीय संस्थानों और मध्यस्थों को अपने परिसर में आकर्षित करने के लिए तैयार हैं।

इन्होंने मात्र 3 वर्षों की कम अवधि में ही आरबीआई, सेबी और आईआरडीएआई जैसे वित्तीय सेवा नियामकों द्वारा लाइसेंस प्राप्त करते हुए 125 से अधिक वित्तीय संस्थाओं की मेजबानी कर रहा है।

इस प्रकार गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT) आईएफएससी बहुत प्रतिस्पर्धी कर व्यवस्था, सिंगल विंडो क्लीरन्स, कंपनी कानून प्रावधानों में सुगमता, व्यापार करने की समग्र सुविधा के साथ अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र(international arbitration centre) के साथ संचालन की बहुत प्रतिस्पर्धी लागत प्रदान करता है।

GIFT सिटी की कुछ खास बातें

GIFT सिटी की अवधारणा की सोच 2007 में ही शुरू हुई थी। इसकी केंद्र को बनाने के लिए ईस्ट चाइना आर्किटेक्चरल डिज़ाइन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (ECADI) को दिया गया था। जिसे आधुनिक शंघाई के कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने का अनुभव प्राप्त है।

गिफ्ट सिटी गुजरात के गांधीनगर के पास साबरमती नदी के तट पर 886 एकड़ भूमि पर निर्मित एक एकीकृत अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र है। इस केंद्र में कार्यालय स्थान, आवासीय, स्कूल, अस्पताल, होटल, क्लब, और विभिन्न मनोरंजन जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं।

रोजगार बढ़ने की उम्मीद

गिफ्ट सिटी की दूरी अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से महज 12 किमी की दूरी पर स्थित है। GIFT सिटी को भारत सरकार द्वारा अनुमोदित भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) का दर्जा प्राप्त है। भारत में आईएफएससी की स्थापना के फलस्वरूप रोजगार के अवसर बढ़ने की उम्मीद है।

Share This Article