हॉलीवुड अभिनेता माइकल डगलस को मिलेगा सत्यजीत रे लाइफटाइम अवॉर्ड (Actor Michael Douglas)

माइकल डगलस -Actor Michael Douglas

महान अभिनेता माइकल डगलस गोवा में होने वाले 54वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में सम्मानित होंगे। उन्हें 54वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सत्यजीत रे एक्सीलेंस लाइफटाइम अवार्ड प्रदान किया जाएगा।

आज शुक्रवार 13 अक्टूबर को भारत के सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की घोषणा की। उन्होंने कहा की इस बार 54वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव गोवा में होने जा रहा है।

जिसमें हॉलीवुड अभिनेता माइकल डगलस (Michael Douglas) को प्रतिष्ठित सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे।

कौन हैं माइकल डगलस

माइकल डगलस की गिनती अमेरिका के एक प्रसिद्ध अभिनेता और फिल्म निर्माता में होती है। डगलस का जन्म 25 सितंबर, 1944 को न्यू ब्रंसविक स्थित न्यू जर्सी में हुआ था।

- Advertisement -

माइकल डगलस को अभिनय के प्रति जुड़ाव विरासत में मिला। क्योंकि उनके पिता किर्क डगलस भी एक अभिनेता थे। उनकी माता का नाम डायना डिल थीं।

करियर

माइकल डगलस ने अपने कैरियर की शुरुआत कास्ट ए जाइंट शैडो(1966) से की थी। आगे चलकर उन्होंने स्ट्रीट्स ऑफ सैन फ्रांसिस्को, द चाइना सिंड्रोम (1979), रोमांसिंग द स्टोन (1984) तथा वॉल स्ट्रीट जैसी फ़िल्मों में भी अपने दमदार अभिनय का परिचय दिया।

इसके अलावा उन्होंने बेसिक इंस्टिंक्ट, फैटल अट्रैक्शन, बिहाइंड द कैंडेलब्रा, फॉलिंग डाउन, द अमेरिकन प्रेसिडेंट, ट्रैफ़िक और द वॉर ऑफ द रोज़ेज़ जैसी सफल फ़िल्मों में भी काम किया।

अपने लंबे फिल्मी कैरीयर में उन्होंने दो ऑस्कर विजेता रह चुके हैं। उन्हें 5 गोल्डन ग्लोब पुरस्कार तथा एक बार प्राइमटाइम एमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

अब उन्हें गोवा में आयोजित होने वाले 54वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव गोवा में ‘सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से अलंकृत किया जाएगा।

अनुराग ठाकुर ने एक्स (ट्विटर) पर किया पोस्ट

अनुराग ठाकुर ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया की ‘मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी का अनुभव हो रहा है की हो रही है कि 54वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव जिसका आयोजन गोवा में होने जा रहा है।

उसमें महान अमेरिकी हॉलीवुड अभिनेता व निर्माता माइकल डगलस को सत्यजीत रे लाइफटाइम अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

क्यों प्रदान किया जाता है सत्यजीत रे अवॉर्ड

इस अवार्ड की स्थापना 1999 में 30 वें IFFI फिल्म महोत्सव के दौरान हुआ था। सत्यजीत राय भारत के एक प्रसिद्ध फ़िल्म निर्देशक थे। 20वीं शताब्दी के महान फ़िल्म निर्देशकों में से एक सत्यजीत रे ने भारतीय सिनेमा को विश्व स्थार पर पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

उन्ही की यादगार में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया जाता है। यह अवार्ड उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने फिल्मी जगत में असाधारण योगदान दिया हो।

जानें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के बारें में

यह सिनेमा जगत से जुड़ा भारत का एक प्रसिद्ध समारोह है। इस बार यह महोत्सव गोवा में आयोजित होगा। जिसमें प्रसिद्ध अभिनेता माइकल डगलस, उनकी पत्नी कैथरीन ज़ेटा-जोन्स तथा उनके पुत्र डायलन डगलस भी उपस्थित रहेंगे।

Share This Article
Leave a comment