428 रन का रिकॉर्ड स्कोर बनाया साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 चौथा मैच

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 चौथा मैच

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 चौथा मैच आज 07 अक्टूबर को श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। आज इस इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

लेकिन साउथ अफ्रीका ने पहली बार 428 रन का विश्व रिकार्ड बना डाला। श्रीलंका की पूरी टीम 326 रन पर आल आउट हो गई। इस प्रकार क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 चौथा मैच में साउथ अफ्रीका ने श्री लंका को 102 रन से हराकर मैच अपने नाम कर लिया।

इस मैच की खास बात रही की इसमें की विश्व रिकॉर्ड बने।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 चौथा मैच

एक मैच में साउथ अफ्रीकी टीम के तीन बल्‍लेबाजों ने शतक बनाया जो अपने आप में विश्व रेकॉर्ड्स है। अपने इन तीनों शतकवीर के दम  पर साउथ अफ्रीका की टीम ने 428 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर एक रिकॉर्ड बना दिया।

- Advertisement -

उन्‍होंने 50 ओवर में श्रीलंका के टीम को जीत के लिए 429 रनों का विशाल लक्ष्‍य दिया। आज वर्ल्ड कप 2023 के चौथे मैच में आज साउथ अफ्रीका का सामना श्रीलंका के टीम से चल रहा है। इस मैच में श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

लेकिन साउथ अफ्रीका ने मार्करम, डिकॉक और डुसन तीनों ने शतकीय पारी खेलते हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप में इतिहास रच डाला। इन तीनों खिलाड़ी के बदोलत अफ्रीका ने श्रीलंक को 429 रन का विशाल स्कोर का लक्ष्य दिया।

क्रिकेट वर्ल्ड कप में अब तक टोनों टीमों के बीच  6 मैच खेले गए हैं जिसमें श्रीलंका की टीम एक मैच और साउथ अफ्रीका की टीम 4 मैच में जीत दर्ज की है। जबकि एक मैच टाई पर समाप्त हुआ था। 

दिल्ली के अरुण जेठली स्टेडियम में चल रहा है मैच   

यह मैच दिल्ली के अरुण जेठली स्टेडियम में खेला गया। इस ग्राउन्ड के आँकड़े की बात करें तो यहां खेले गए पिछले 26 वनडे मुकाबले में सिर्फ 2 बार किसी टीम से 300 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है।

जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा था की यहाँ बल्लेबाजी करना आसान नहीं होगी। लेकिन श्रीलंका की टीम ने टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका को बल्लेबाजी का मौका दिया।

जिसे साउथ अफ्रीका की टीम ने गलत साबित करते हुए श्रीलंका के सामने 428 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। 

साउथ अफ्रीका की टीम की बात करेंट तो इस टीम के स्टार बल्लेबाज, बिकेटकीपर बैटर क्विंटन डिकॉक इस वर्ल्ड कप को यादगार बनाना चाहेंगे क्योंकि उन्होंने इस वर्ल्ड कप के बाद सन्यास का पहले ही ऐलान कर दिया है। 

प्लेइंग-XI- श्रीलंका और साउथ अफ्रीका

श्रीलंका-  दासुन शनाका (कप्तान ) कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, पथुम निसंका, सदीरा समरविक्रमा, चरित असलंका, धनंजय डिसिल्वा, दासुन शनाका, दुनिथ वेल्लालगे, कासुन रजिता, मथिशा पथिराना और दिलशान मधुशंका। 

साउथ अफ्रीका-  रासी वान डर डुसेन, तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक, एडेन मारक्रम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, गेराल्ड कोएट्जे, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज और लूंगी एनगिडी। 

इन्हें भी पढ़ें : भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा

मैच की खास बातें

वर्ल्ड कप 2023 मैच की खास बातें लाइव आईसीसी की ऑफिसियल वेबसाईट पर भी देखी जा सकती है। आज वर्ल्ड कप के चौथा मुकाबला दिल्ली में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच चल रहा है।

वर्ल्ड कप के इस मैच में साउथ अफ्रीकन टीम ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 428 रन बनाये। इस मैच की खास बात रही की अफ्रीका के कुल 3 बल्लेबाजों ने शतक बनाया। सबसे पहले क्विंटन डी कॉक ने सेंचुरी लगाई। फिर उसके बाद हेनरिक क्लासेन ने शतक जड़ा।

अंत में एडेन मार्कराम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सबसे तेज शतक लगाया। इस शतक के साथ वे वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज सेंचुरी ठोंकने वाले मार्कराम पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

उन्होंने अबतक के क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज मात्र 49 गेंदों में अपि सेंचुरी पूरी कर ली। इसके पहले यह रिकॉर्ड आयरलैंड टीम के खिलाड़ी के केविन ओ ब्रायन के नाम दर्ज था। उन्होंने 2011 के विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे तेज शतक बनाया था।


Share This Article
Leave a comment