essay on festivals of india in hindi – भारतीय त्योहार पर निबंध

Essay on festivals of India in Hindi – भारतीय त्योहार पर निबंध

आज हम इस निबंध में चर्चा करेंगे की भारत को त्योहारों का देश क्यों कहा जाता है। भारत पौराणिक कथाओं की जीवंत भूमि, सदियों से एक उत्सव भूमि के रूप में जानी जाती है। यह हर महीने कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है।

भारत के पर्व एवं त्योहार पर निबंध वाले इस टॉपिक में हम जानेंगे की यहाँ केवल हिन्दू त्योहार  ही नहीं बल्कि अन्य धर्म के उत्सव भी बड़े ही धूमधाम से मनाये जाते हैं। भारत में धार्मिक पर्व के साथ राष्ट्रीय त्योहारों के महत्व को भी कम करके आँका नहीं जा सकता।

भारत में विभिन्न धर्म के लोग रहते हैं और सभी लोग अपने अपने त्योहार को अपने ढंग से बहुत ही उत्साह के साथ मनाते हैं। अधिकांश भारतीय त्योहार, देवी-देवताओं के जन्म और उनके जीवन में घटित घटनाओं पर आधारित हैं ।

हर त्योहार के पीछे कोई न कोई एक कहानी जरूर मिलती है। भारत के त्योहारों पर निबंध के इस कड़ी में कई रोचक जानकारी परस्तुत की गयी है। जैसा की हम जानते हैं की भारतीय त्योहार पौराणिक कथाएं, देवी-देवताओं तथा राजाओं और रानियों इर्द-गिर्द घूमती है।

भारत मे यह परम्पराएं हजारों वर्षों से चली आ रही है। इस् तरह भारत में हर धर्म का त्योहार उनके इष्ट देव से जुड़ी के हुई है। भारत में महापुरुष के जन्म को भी त्योहार के रूप में मनाते हैं।

Essay On Festivals Of India In Hindi - भारत के त्योहार
Indian festivals in hindi – By gkrishna38 – commons.wikimedia.org

भारत के प्रमुख त्यौहार में दिवाली, दशहरा, छठ, मकर संक्रांति, होली, राखी का त्योहार, जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि, मुहरम, रमजान, ईद, बकरीद, गुड फ्राइडे, महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा आदि प्रमुख हैं।

फसलों के त्योहार – Harvest festival of India in Hindi

भारत में त्योहार की शुरुआत वसंत के आगमन के साथ शुरू होता है। वसंत आशाओं और उमंगों से भरी नई शुरुआत का प्रतीक है। इस कारण यह वसंत ऋतु के त्योहार इस कहलाता है।

इस दौरान मकर संक्रांति, पंजाब में लोहड़ी और बैसाखी, बीहू असम में तथा पोंगल तमिलनाडु में कृषक समुदायों के बीच प्रसिद्ध फसल त्यौहार है।

महापुरुष के जन्मोत्सव के रूप में

भारत में महान आदमी के जन्म दिन पर त्योहार मनाने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है । उदाहरण के लिए  बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख के पवित्र महीने में मनाया जाता है। हनुमान जयंती पहलवानों और बॉडी बिल्डरों के लिए महत्वपूर्ण त्योहार है।

भगवान हनुमान स्वयं अपनी शारीरिक शक्ति के लिए जाने जाते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी, कृष्ण के जन्म के जश्न के रूप मे मनाई जाती है। राम नवमी, राम के जन्म का उत्सव मनाते हैं । बैसाखी, सिख समुदाय के लिए एक प्रसिद्ध त्योहार है ।

यह उनके दसवें गुरु – गुरु गोबिंद सिंह का जन्मदिन के रूप में मनाते हैं। गणेश चतुर्थी भगवान गणेश का जन्मदिन है । गणेश उत्सव हर साल महाराष्ट्र वहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है ।

देवी-देवताओं की वार्षिक घर वापसी पर – about indian festival in hindi

Essay On Festivals Of India In Hindi - भारत के त्योहार
bharat ke tyohar in hindi by Khokarahman – commons.wikimedia.org

दीपों का त्योहार दीपावली, एक प्रसिद्ध हिंदू त्योहार, जो चौदह साल के वनवास के बाद भगवान राम के अयोध्या राज्य की वापसी की याद दिलाता है। दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए देवी दुर्गा की वार्षिक घर वापसी है।

केरल में ओणम हर साल राजा महाबली के स्वागत के लिए मनाया जाता है। भारतीय त्योहार पर अच्छे पकवान वनाये और खाए जाते हैं । इस दौरान उपवास भी रखा जाता है।

जहॉं उत्तर भारत में महिलाएँ अपने पति की समृद्धि और दीर्घायु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं। वहीं वरालक्ष्मी व्रथम दक्षिण भारतीयों के लिए करवा चौथ है।

नवरात्रि मे, बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाया जाता है । दशहरे के मौके पर रावण दहन भी बुराई के अंत का प्रतीक है। सरस्वती पूजा के दौरान, ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा की जाती है।

लक्ष्मी पूजा के दौरान, लोग धन और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं। भारतीय त्योहार नाग पंचमी के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में साँपों की पूजा की जाती है।

देश के अधिकांश हिस्सों में मनाया जाने वाला मकर संक्रांति शुभ दिन का प्रतीक है। इस् दिन से सूर्य की यात्रा की शुरुआत मकर राशि मे होती है। गोवर्धन पूजा कृष्ण द्वारा गोवर्धन पर्वत उठाने के कारण मनाया जाता है।

काली पूजा के द्वारा लोग अपने जीवन से नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करते हैं। नौ दिनों और रात तक चलने वाला त्योहार नवरात्रि प्रसिद्ध हिन्दू त्योहार है।  

Essay On Festivals Of India In Hindi - भारत के त्योहार
By Steffen Gauger – commons.wikimedia.org

होली भारत के सबसे मस्ती वाला त्योहारों है । होली रंगों का त्यौहार है जो वसंत उत्सव के रूप मे भी जानी जाती है । होली के एक दिन पहले हर साल होलिका की कथा को रिट्वीट किया जाता है।

भक्त प्रह्लाद कि कथा को भी इस् दिन याद करते हैं । महाशिवरात्रि भी भारत में अहम माना गया है । इस् दिन हिन्दू समुदाय के लोग पूरी श्रद्धा और भक्ति से भगवान शिव कि पूजा करते हैं । ।

रथ यात्रा उड़ीसा राज्य के पूरी में निकाला जाता है । यह भगवान जगन्नाथ को समर्पित है । यह सभी आर्थिक और सामाजिक पृष्ठभूमि के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला रथ का त्योहार है। 

भारत में हर त्योहार दिनों, मौसम, महीनों के हिसाब से हैं। यदपि हर festival के मूल में प्रार्थना और अनुष्ठानों, आशीर्वाद शामिल हैं । हर त्योहार सद्भावना का आदान-प्रदान, घरों को सजाने, नए कपड़े पहनने, संगीत, नृत्य और दावत देने के लिए होते हैं।

भारत के राष्ट्रीय त्योहार -National festivals of India in Hindi

धार्मिक त्योहारों में जहाँ विभिन्न धर्मों द्वारा मनाये जाने वाला त्योहार है। वहीं भारत में राष्ट्रीय त्योहार भी बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है।

भारत में राष्ट्रीय त्योहार के रूप मे स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, और गांधी जयंती का विशेष महत्व है। भारत के राष्ट्रीय त्योहार को सभी धर्मों के लोग एक साथ मिलकर मानते हैं।

भारत के त्योहार के नाम – bharat ke tyohar in Hindi

  • होली (Holi) –(Holika Dahan) रंगों का त्योहार होली हिन्दू समुदाय का एक मुख्य त्योहार है।
  • रामनवमी (Ram Navami) –रामनवमी भगवान श्रीराम का जन्म दिवस के रूप में .
  • जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) – श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं।
  • रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) – भाई और बहन का पवित्र बंधन है यह त्योहार।
  • गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) – भगवान गणेश को समर्पित यह Hindu festival
  • करवा चौथ (Karva Chauth) – विवाहित महिलायें अपने पति की लम्बी आयु के लिए
  • दशहरा या विजयदशमी (Dussehra) – इस दिन प्रभु श्री राम द्वारा रावण का वध ।
  • नवरात्र (Navratri)/दुर्गा पूजा  – बंगाल का प्रसिद्ध hindu festival
  • हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) – हनुमान जी का जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं।
  • लक्ष्मी पूजन (Laxmi Pooja) दीवाली के दौरान ही धन कि देवी लक्ष्मी जी की पूजा ।
  • धनतेरस (Dhanteras) – दीपावली के एक दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाते हैं। 
  • मकर सक्रांति (Makar Sankranti) – मंगल कार्य के शुरुआत के लिए शुभ दिन।
  • कुम्भ मेला (Kumbh Mela)– हरिद्वार, उज्जैन, नासिक, प्रयागराज में लगता है।
  • वसन्त पंचमी (a Hindu festival) – इस दिन विद्या की देवी सरस्वती की पूजा होती है ।
  • पोंगल (Pongal) – पोंगल दक्षिण भारत का खासकर तमिलनाडु का प्रमुख त्यौहार है। ।
  • रथ यात्रा-श्री जगन्नाथ पुरी (Jagannath Puri Rath Yatra) – रथयात्रा के लिये प्रसिद्ध
  • ओणम (Onam) – यह केरल के लोगों का प्रमुख त्यौहार है।
  • गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) – यह त्यौहार मुख्यरूप से महाराष्ट्र में मनाया जाता है।
  • बिहू (Bihu) – यह भारत में पूर्वोत्तर के राज्य असम प्रमुख festival है।
  • महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) भगवान शिव और पार्वती का विवाह का दिन।
  • ईद – मुस्लिम समुदाय का प्रमुख त्योहार में
  • मुहरम – मुस्लिम समुदाय के लोगों का प्रमुख त्योहार
  • बकरीद – मुस्लिम समुदाय का प्रमुख त्योहार
  • रमजान -इस्लाम धर्म में इस महीने में पवित्र रोजा रखा जाता है।
  • गुड फ्राइडे – ईसाई धर्म के प्रमुख त्योहार

उपसंहार

भारत के त्योहार यहाँ के लोगों को एक अनोखे तरीके से आपस में बांधते हैं। इन त्योहारों के दौरान आस्था और भक्ति अपने चरम पर होती है। Essay on festivals of India in Hindi शीर्षक वाला यह लेख आशा है कि आपको भारत के त्योहार के वारें मे समझने में मदद करेगा।

भारत में मनाये जाने वाला त्योहार अति-आनंद प्रदायक होते हैं। जिसे दुनिया में कहीं और अनुभव नहीं किया जा सकता।

Leave a Comment