डॉ विश्वरूप राय चौधरी का जीवन परिचय | Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography Hindi

डॉ विश्वरूप राय चौधरी का जीवन परिचय | Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography Hindi

डॉ विश्वरूप राय चौधरी का जीवन परिचय | Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography Hindi

Facebook
WhatsApp
Telegram

डॉ विश्वरूप राय चौधरी का जीवन परिचय, Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography Hindi, Wife, Age, Family, Date Of Birth, Biodata, डॉ विश्वरूप राय चौधरी कौन है, कांटेक्ट नंबर, डाइट प्लान,

डॉ विश्वरूप राय चौधरी का जीवन परिचय | Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography Hindi

डॉ विश्वरूप राय चौधरी कौन है?

डॉ. बिश्वरूप रॉय चौधरी भारत के जाने माने लेखक, संपादक, एक पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) हैं। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी ने एआईयू, जाम्बिया से मधुमेह में पीएचडी हासिल की है।

युवाओं के प्रेरणास्रोत डॉ. बिश्वरूप रॉय चौधरी की गिनती विश्व के सफल लोगों में होती है। कहा जाता है की बचपन में उनके दिल में छेद था। इनकी याददाश्त शक्ति भी आप बच्चों की तुलना में बहुत ही कमजोर थी।

बचपन में इनके सहपाठी इन्हें भुल्लकड़ से उपनामों से संबोधित कर खूब उपहास उड़ाया करते थे। लेकिन उस बात का असर कहा जाय या मेहनत आज डॉ. बिश्वरूप रॉय चौधरी को मेमोरी किंग कहा जाता है।

अपने तेज स्मरण शक्ति के लिए उनका नाम आज गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। उनके मेमोरी पावर के ऊपर एक फिल्म “याद रखेंगे आप” भी बन चूंकि है। इतना ही नहीं वे एक अच्छे लेखक भी हैं।

इनकी 25 से भी ज्यादा पुस्तकें कई भाषाओं में प्रकाशित हो चूंकि है। उनकी पुस्तक Amazon में शीर्ष 100 बेस्टसेलर लेखक की सूची में शामिल है।

डॉ विश्वरूप राय चौधरी का जीवन परिचय | Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography Hindi
डॉ विश्वरूप राय चौधरी का जीवन परिचय | Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography Hindi

वे चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ और मधुमेह में डॉक्टरेट की उपाधि में प्राप्त कर चुके हैं। डॉ चौधरी तब और भी सुर्खियों में आए जब उन्होंने अंग्रेजी दवाई से परहेज और अपने DIP Diet की मदद से गंभीर बीमार तक को ठीक करने का दावा किया।

करोना काल में भी डॉ बिश्वरूप रॉय चौधरी डाइबटीज और फ्लू यानि कोरोना का इलाज अपने DIP Diet के मदद से करने की बात कही। तब एलोपथिक दवाइयों के ठेकेदार और कुछ डॉक्टर ने उनका बिरोध भी किया।

उनके यूट्यूब अकाउंट को बंद कर दिया गया था। लेकिन उन्होंने अपनी बात को साबित कर लोगों के बीच रखा। आइये इस लेख में डॉ. बिश्वरूप रॉय चौधरी का जीवन परिचय विस्तार से जानते हैं।

डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी का संक्षिप्त परिचय : –

पूरा नाम – डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी
जन्म तिथि – 23 जुलाई 1973
जन्म स्थान –  हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
पिता का नाम – श्री बिकाश रॉय चौधरी
माता का नाम – श्रीमती लीला रॉय चौधरी
पत्नी का नाम – नीरजा रॉय चौधरी
व्यवसाय – लेखक, पोषण विशेषज्ञ

डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी की जीवनी

प्रारम्भिक जीवन,

डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी का जन्म 27 जुलाई 1973 में भारत के तेलंगाना राज्य की राजधानी हैदराबाद में हुआ। इनके पिता जी का नाम बिकाश रॉय चौधरी और माता जी नाम श्रीमती लीला रॉय चौधरी है।

बचपन में डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी अत्यंत ही मंद बुद्धि के थे। उनकी स्मरण शक्ति अत्यंत की कमजोर थी। लोग उनके स्मरण शक्ति को लेखर मजाक उड़ाया करते थे। लेकिन उनलोगों के बातों का इनपर ऐसा असर हुआ की ये अपने मेमोरी पावर के लिए पूरी दुनियाँ में मशहूर हो गए।

शिक्षा दीक्षा

उनकी प्रारम्भिक शिक्षा हैदराबाद में पूरी की। उन्होंने बी टेक की डिग्री प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने डाइअबीटीज़ में IndoVietnam Medical Board फरीदाबाद, हरियाणा से से पोस्ट ग्रैजूइट की डिग्री प्राप्त की।

आगे चलकर उन्होंने एलायंस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, ज़ाम्बिया से मधुमेह में डॉक्टरेट की उपाधि ग्रहण की। वर्तमान में उनकी पहचान भारतीय चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ के रूप में होती है। आगे चलकर उनकी मेमोरी पावर इतनी बढ़ गई की उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं।

पारिवारिक जीवन, पत्नी और बच्चे – Dr Biswaroop Roy Chowdhury wife

डॉ. बिस्वरुप रॉय चौधरी के पत्नी का नाम नीरजा है। उनके बिटिया का नाम आइवी है।

उनके नाम कई वर्ल्ड रिकॉड

कहते हैं की बचपन में बिस्वरुप रॉय चौधरी के दिल में छेद था। मात्र चार साल में उम्र में उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी। डॉक्टर ने उन्हें कहा था की इन्हें हमेशा हार्ड वर्क तथा कठिन शाररिक परिश्रम से परहेज रखना होगा।

लेकिन बिस्वरुप रॉय चौधरी हार कहाँ मानने वाले थे। उन्होंने दिमागी तौर पर अपने को मजबूत किया तथा एक मिनट में 198 बार पुशअप कर उन्होंने विश्व रिकार्ड बनाया। तीव्र यादाश्त शक्ति के वल पर उनका लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में सात बार नाम दर्ज हो चुका है।

करियर (Dr. Biswaroop Roy Chowdhury Career)

जैसा की हम जानते हैं की बचपन में इनकी मेमोरी शक्ति अत्यंत ही कमजोर थी। लोग इनका उपहास करते थे। लेकिन एक बक्त ऐसा आया की। उनकी मेमोरी पावर इतनी बढ़ गई। उनका नाम लिमका बुक रिकॉर्ड में दर्ज है।

इन्होंने अपना कैरियर शुरुआत में एक मेमोरी ट्रेनर के रूप में शुरू किया। वे जगह जगह सेमीनार आयोजित कर याददाश्त शक्ति बढ़ाने की टिप्स देते थे। बाद में उनका झुकाव Natural इलाज की तरफ हुआ।

उन्होंने अपने DIP diet के द्वारा लोगों के कई बीमारी को दूर किया। धीरे-धीरे लोगों का इनपर भरोसा होता गया। उनके भारत और भारत से बाहर कई देशों में ऑफिस कार्यरत है. जहाँ से प्राकृतिक तरीके से रोगमुक्ति अभियान चला कर अपनी मुफ़्त सेवाएं दे रहे हैं। इसके लिए स्थान-स्थान पर वे सेमिनार आयोजीत करते रहते हैं।

उपलब्धियां

उन्होंने लोगों को बिना दवाई के प्राकृतिक तरीके से Diabetes, High Blood pressure, Eye Problem, Kidney Problem को ठीक किया। आज उनके द्वारा बताएं गए प्राकृतिक तरीके को अपनाकर लाखों लोग रोगमुक्त हो चुके हैं।

आज डॉ. बिस्वरुप रॉय चौधरी की पहचान एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित भारतीय चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ के रूप में होती है।

साहित्य सफर

डॉ. बिस्वरुप राय चौधरी सिर्फ एक चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ, मेमोरी ट्रेनर ही नहीं बल्कि एक अच्छे वक्ता, लेखक और संपादक भी हैं। उनके द्वारा लिखित 25 से भी ज्यादा पुस्तकों का विश्व के कई भाषाओं में प्रकाशन हो चुका है।

उनकी पहचान के संपादक के रूप में भी होती है। वे ‘इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ और ‘एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ के मुख्य संपादक भी हैं।

मेमोरी ट्रैनर से चिकित्सक बनने की कहानी

कहा जाता है की उनकी पत्नी नीरजा गंभीर जुकाम और एलर्जी से पीड़ित रहते थे। उन्होंने हर पैथी से उनका इलाज कराया लेकिन ठीक नहीं हुआ। तभी उन्हें नेचुरोपैथी से संबंधित के केस स्टडी पढ़ने का मौका मिल।

तभी उन्होंने अपने पत्नी नेचुरोपैथी से खुद उन्होंने DIP diet के माध्यम से चिकित्सा की और ठीक हो गए। उसके बाद उन्होंने इसे ही अपने प्रोफेशन के रूप में अपना लिया।

उनका मानना है की नेचुरोपैथी के DIP diet के सिद्धांत को अपनाकर असाध्य बीमारी को भी दूर किया जा सकता है। कहते हैं की उनकी इस चिकित्सा प्रणाली को अपनाकर लाखों लोग ठीक हो चुके हैं।

आज उनका एक प्रसिद्ध न्यूट्रिशन व स्वास्थ्य सलाहकार के रूप में वैश्विक पहचान बन चुकी है।

विश्वरूप राय चौधरी बुक्स इन हिंदी

  • डाइनैमिक मेमोरी मेथड्स
  • हॉस्पिटल से जिन्दा कैसे लौटे
  • हार्ट माफिया
  • दूसरी लहर का सच
  • कोविड 19 षड्यन्त्र से समाधान तक

डॉ विश्वरूप राय चौधरी कांटेक्ट नंबर

C/o इंडिया बुक रोकॉर्डस, B-121, 2nd फ्लोर,ग्रीन फील्ड, फरीदाबाद हरियाणा, भारत Phone: +919312286540, E-mail: biswaroop@biswaroop.com WebSite – www.biswaroop.com

इन्हें भी पढ़ें

बाहरी कड़ियाँ (External link)

dr biswaroop roy chowdhury wikipedia in hindi

Leave a Comment

Trending Posts