BRICS में पाकिस्तान होगा शामिल, रूस के सहयोग से 2024 में हो सकती है इंट्री, किया आवेदन

By Amit
BRICS में पाकिस्तान होगा शामिल

BRICS में पाकिस्तान होगा शामिल। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के हवाले कहा गया है कि पाकिस्तान ने ब्रिक्स में शामिल होने का औपचारिक अनुरोध किया है। उन्होंने इसे विकासशील देशों का एक महत्वपूर्ण समूह बताया।

ब्रिक्स उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है जो वर्तमान में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका द्वारा सदस्य हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने गुरुवार को एक साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में इस बात को कहा।

उन्होंने कहा की हमने ब्रिक्स द्वारा समावेशी बहुपक्षवाद के लिए खुलेपन की घोषणा करने के बाद यह निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि समूह में शामिल होकर पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को आगे बढ़ाने और समावेशी बहुपक्षवाद के पुनरोद्धार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

ब्रिक्स के गठन के समय पाँच देश

ब्रिक्स(BRICS) का गठन 2010 में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका द्वारा किया गया था। BRICS इनही देशों के पहले अक्षरों को मिलाकर एक संक्षिप्त नाम ब्रिक्स रखा गया था।

- Advertisement -

एक आँकड़े के अनुसार वैश्विक आबादी में इन पांच ब्रिक्स देशों की भागीदारी 41 प्रतिशत, वैश्विक विकास में 24 प्रतिशत तथा वैश्विक व्यापार में 16 प्रतिशत के करीब माना जाता है।

BRICS में पाकिस्तान होगा शामिल, दिया आवेदन

लेकिन अब क्षेत्रीय और वैश्विक संगठनों के महत्व को समझते हुए BRICS में पाकिस्तान होगा शामिल होना चाहता है। उन्होंने यह कहा की ब्रिक्स के अधिकांश सदस्यों देशों और नए आमंत्रित देशों के साथ पाकिस्तान के मैत्रीपूर्ण संबंध हैं।

उन्होंने कहा,” हम यह भी उम्मीद करते हैं कि ब्रिक्स समावेशी बहुपक्षवाद के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप पाकिस्तान के अनुरोध पर आगे बढ़ेगा।”

एक रूसी समाचार एजेंसी के अनुसार, पाकिस्तान के नव नियुक्त राजदूत मुहम्मद खालिद जमाली ने कहा है कि 2024 में BRICS में पाकिस्तान होगा शामिल , जिसके लिए उन्होंने सदस्य बनने के लिए आवेदन किया है।

जनवरी 2024 से ब्रीक्स के 11 सदस्य देश हो जायेंगे

अगस्त 2023 में दक्षिण अफ्रीका में 15 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ था। इस सम्मेलन में ईरान, अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात को शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, जिनकी सदस्यता 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी।

इन्हें भी पढ़ें: CTET क्या है सम्पूर्ण जानकारी

Share This Article