Rakesh Jhunjhunwala biography in Hindi | शेयर मार्केट के बादशाह राकेश झुनझुनवाला का निधन,

राकेश झुनझुनवाला की जीवनी - Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi

Rakesh Jhunjhunwala biography in Hindi | शेयर मार्केट के बादशाह राकेश झुनझुनवाला का निधन,

Facebook
WhatsApp
Telegram

राकेश झुनझुनवाला की जीवनी, जीवन परिचय, पत्नी और बच्चे, निधन, नेट वर्थ, कहानी, Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi, Wife and Children, Died, Net Worth, Story,

राकेश झुनझुनवाला की जीवनी, शेयर व्यापारी राकेश झुनझुनवाला का निधन, Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi, Rakesh Jhunjhunwala, Rakesh Jhunjhunwala Passes Away, Rakesh Jhunjhunwala Death, राकेश झुनझुनवाला की कहानी, राकेश झुनझुनवाला नेट वर्थ, राकेश झुनझुनवाला कौन है, राकेश झुनझुनवाला के बारे में,

राकेश झुनझुनवाला के निधन बारे में,

राकेश झुनझुनवाला को शेयर मार्केट का किंग कहा जाता है। उनका आज सुबह 14 अगस्त 2022 को 62 साल की उम्र में निधन हो गया। वे कुछ दिन से विमार चल रहे थे। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल 14 अगस्त की सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर अंतिम साँस ली।

कुछ दिनों पहले भी वे अस्पताल भर्ती हुए थे। स्वस्थ होने के बाद 2-3 सप्ताह पहले ही उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज भी किया गया था। लेकिन उनकी तबीयत बिगरने के कारण दुबारा उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जहाँ डॉक्टर के लाख कोशिस के बावजूद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका। मीडिया में आई खबर के अनुसार उनका मृत्यु का कारण मल्टी ऑर्गन फैलर बताया जाता है। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ने उनके निधन की पुष्टि।

राकेश झुनझुनवाला की जीवनी - Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi
राकेश झुनझुनवाला की जीवनी – Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi

राकेश झुनझुनवाला के निधन की खबर जानकार हर लोग सकते में है। किसी को विश्वास नहीं हो रहा है की राकेश झुनझुनवाला अव इस दुनियाँ में नहीं रहे।

अकासा एयरलाइंस की शुरुआत

राकेश झुनझुनवाला ने कुछ दिन पहले ही अकासा एयरलाइंस के उद्घाटन समारोह में भाग लिया था। उद्घाटन समारोह के बाद अकासा एयरलाइंस ने अपनी पहली उड़ान मुंबई से अहमदाबाद के लिए भरी थी।

इस उद्घाटन समारोह में विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया भी मौजूद थे। उनका एयरलाइंस सस्ते किराया के कारण चर्चे में था। अकासा एयरलाइंस में उनकी कुल हिस्सेदारी करीब 50% के लगभग है।

क्यों भारत का वारेन बफेट कहलाते थे ‘राकेश झुनझुनवाला’

शेयर मार्केट के बिगबुल कह जाने वाले राकेश झुनझुनवाला को लोग भारत का वारेन बफेट भी कहते थे। कहा जाता है की वे जिस शेयर को छु लेते थे उस शेयर कि चांदी हो जाती थी।

उनके एक पोसीटिव वक्तव्य से शेयर बाजार में उछाल दिख जाता था। शेयर मार्केट से जुड़े हर लोग उनके आकस्मिक निधन से शोक में हैं।

राकेश झुनझुनवाला जीवनी – Biography Of Rakesh Jhunjhunwala in Hindi

प्रारंभिक जीवन

भारत के वॉरेन बफेट कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था। पेशे वे चार्टर आकॉउन्ट थे। कहते हैं की शेयर बाजार में उनकी दिलचस्‍पी उन्हें विरासत में पिता प्राप्त हुई थी।

चूंकि उनके पिता टैक्‍स ऑफिसर (Tax Officer) थे तथा उनके पिता की भी शेयर बाजार के बारें में काफी ज्ञान था। इस कारण से शेयर मार्केट के प्रति उनकी दिलचस्पी शुरू से ही में पैदा हो गई थी।

उनके नाम के पीछे झुनझुनवाला लगाने के पीछे कहा जाता है की उनके पूर्वज राजस्थान के झुनझुनु जिले से आते थे।

शिक्षा-दीक्षा(Education)

उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज मुंबई से स्नातक तक की पढ़ाई की। उसके बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में नामांकन लिया। इस प्रकार उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से चार्टर आकॉउन्ट तक की पढ़ाई पूरी की।

राकेश झुनझुनवाला परिवरिक जीवन, पत्नी व बच्चे

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला है। राकेश झुनझुनवाला की शादी 22 February 1987 को हुई थी। उन्हें तीन बच्चे एक बेटी और दो बेटे हैं। हैं। उनके बेटी का नाम  निष्ठां झुनझुनवाला तथा उनके जुड़वा वेटे का नाम आर्यमन झुंझुलवाला, आर्यवीर झुनझुनवाला है।

अकासा एयरलाइंस में उनके और पत्नी के नाम से सबसे अधिक शेयर है। पति-पत्नी दोनों को मिलाकर इस एयरलाइन में उनकी कुल 45.97 फीसदी के करीब हिस्सेदारी है। 

राकेश झुनझुनवाला नेट वर्थ

कहा जाता है की राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट में अपनी यात्रा की शुरुआत महज 5 हजार रुपये से की थी। लेकिन आज शेयर मार्केट के वे बादशाह माने जाते हैं। आज राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति (नेटवर्थ) करीब 40 हजार करोड़ मानी जाती है।

उन्होंने RARE एंटरप्राइजेज नाम से 2033 में एक निजी ट्रेडिंग फर्म की भी शुरुआत की थी। सोशल मीडिया के अनुसार इनका नाम भारत के 36 वें आमिर आदमी की सूची में शामिल है।

आज शेयर मार्केट से जुड़ लोग Rakesh Jhunjhunwala Portfolio के बारें में जानना चाहते हैं की उन्होंने किन किन शेयर में निवेश किया है।

राकेश झुनझुनवाला की कहानी

राकेश झुनझुनवाला की कहानी प्रेरणादायक है। उन्होंने अपने जीवन में कई बार उतार चढ़ाव देखे। लेकिन उन्होंने अपने 5000 हजार रुपये से अपने कारोबार शुरू कर कड़ी मेहनत और लग्न से 40 हजार करोड़ की संपत्ति अर्चित कर ली। जो एक प्रेरणाश्रोत है।

राकेश झुनझुनवाला के निधन पर शोक की लहर

राकेश झुनझुनवाला के निधन पर शेयर मार्केट से जुड़े लोगों सहित पूरे देश में शोक की लहर है। वे हमेशा से ही देश के प्रगति के पक्षधर रहे थे। राकेश झुनझुनवाला के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के सभी गण्य-मान्य लोगों ने दुख व्यक्त किया है।

राकेश झुनझुनवाला कौन है in Hindi?

भारत के बारें बफेट के नाम से प्रसिद्ध राकेश झुनझुनवाला एक चार्टर्ड अकाउंटेंट थे। इनका आज 14 अगस्त 2022 को मुंबई में निधन हो गया।

राकेश झुनझुनवाला के कितने बच्चे हैं?

राकेश झुनझुनवाला के 03 बच्चे है। उन्हें एक बेटी और दो वेटे हैं।

इन्हें भी पढ़ें

बाहरी कड़ियाँ (External links)

राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय(rakesh jhunjhunwala wikipedia in hindi)

Leave a Comment

Trending Posts