विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2023 इतिहास, थीम, जानिये क्यों मनाते हैं।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2023 (World Pharmacists Day 2023 )

विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2023 – हर साल 25 सितंबर को दुनिया भर में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है। इस दिन इस बात पर जोर देता है कि फार्मासिस्ट स्वास्थ्य सेवा उद्योग के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। सबसे पहले वर्ष 2009 में दिवस मनाया गया था।

इसे FIP काउंसिल (इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन) द्वारा इस्तांबुल, तुर्की में शुरू किया गया था। यह दिन फार्मासिस्टों के महत्व और उनकी अहम भूमिका के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है।

ताकि दुनिया भर में लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फार्मासिस्ट की भूमिका महत्वपूर्ण से अवगत हो सकें।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस का इतिहास 2023

विश्व फार्मासिस्ट दिवस पहली बार 2009 में इस्तांबुल, तुर्की में वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्युटिकल साइंसेज में मनाया गया था। फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) काउंसिल की स्थापना 1912 में आज ही के दिन की गई थी।

- Advertisement -

इस दिन का उद्देश्य यह उजागर करना है कि फार्मासिस्ट अपनी नौकरी के माध्यम से विश्व स्वास्थ्य की प्रगति और वृद्धि में कैसे योगदान देते हैं।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2023 की थीम

वर्ष 2023 में विश्व फार्मासिस्ट दिवस का थीं है “फार्मेसी स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करना” । फार्मास्युटिकल अभ्यास, ज्ञान और शिक्षा के विकास को सुविधाजनक बनाकर विश्व स्वास्थ्य को बेहतर में मदद करता है।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस का आधिकारिक संदेश 

इस बर्ष 2023 में विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2023 का मुख्य संदेश “फार्मेसी स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत बनाना” है। इस वर्ष का अभियान ऐसे अवसर प्रस्तुत करता है जो अच्छी तरह से फार्मासिस्टों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इस अवसर पर  फार्मासिस्ट की सराहना करने के लिए दुनिया भर में कई गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

एफआईपी वेबसाइट से पता चलता है की यह इन महत्वपूर्ण भूमिकाओं में पेशे का समर्थन करने के अलावा, संगठन अभ्यास, विज्ञान, शिक्षा और कार्यबल में बदलाव के लिए भी की गतिबिधियों पर काम कर रहा है। 

एफआईपी विकास लक्ष्यों और उनके अनुरूप संसाधनों के माध्यम से वैश्विक नीति वक्तव्यों के साथ राष्ट्रीय संगठनों का भी समर्थन करता है।

इसके अलावा यह संस्थान सरकारों से स्वास्थ्य वित्त पोषण बढ़ाने और फार्मासिस्ट के लिए बेहतर कामकाजी स्थितियां बनाने का आह्वान करता है।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस किस उद्देश्य

फार्मेसी चिकित्सा का एक क्षेत्र है जो रसायन विज्ञान के साथ काम करता है और फार्मास्यूटिकल्स के निर्माण, निर्माण, उन्मूलन, सुरक्षित और कुशल उपयोग और प्रबंधन का समर्थन करता है।

स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों का समर्थन करने के लिए फार्मेसी पेशे की क्षमता का निर्विवाद प्रमाण COVID-19 के दौरान देखा गया।

उदाहरण के लिए, अमेरिकन फार्मासिस्ट एसोसिएशन तथा  एफआईपी सदस्य संगठन का दावा है कि महामारी के दौरान, संयुक्त राज्य अमेरिका में फार्मेसी टीमों ने लगभग 350 मिलियन चिकित्सीय सेवा में किसी न किसी रूप में मदद की।

समाज में फार्मासिस्टों के महत्व और योगदान को पहचानना विश्व फार्मासिस्ट दिवस का प्रमुख लक्ष्य है।

इन्हें भी पढ़ें : विश्व साइकिल दिवस क्यों मनाया जाता है।

2023 में फार्मासिस्टों की आवश्यक भूमिका

फार्मासिस्ट प्रत्येक रोगी को उचित खुराक पर उचित दवा देने में सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे रोगियों की सहायता करते हैं और दवाओं, खुराक, प्रशासन और संभावित दुष्प्रभावों के संबंध में सभी जानकारी प्रदान करते हैं।

इसके अतिरिक्त, फार्मासिस्ट नई दवाओं के विकास पर काम करते हैं जिससे भविष्य में चिकित्सा उद्योग को लाभ हो सके। फार्मासिस्ट दवा की देखरेख व  प्रबंधन में भी मददगार होते हैं।

आवश्यकता पड़ने पर वे दवाओं का भंडारण करते हैं और पुरानी दवाओं का पर्यावरण के अनुकूल तरीके से निपटान भी करते हैं।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2023 स्थिति

यह दिवस विश्व स्वास्थ्य को बढ़ाने में फार्मासिस्टों के असीमित योगदान को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।

यह खास दिन विश्व भर में फैले फार्मासिस्ट्स को समर्पित तथा उनके योगदान को सम्मानित करने के उद्देश्य से मनाते हैं। इसी कारण से हर साल 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस का आयोजन किया जाता है।

अंत में 

कोरोना महामारी के दौरान हम सबने उनकी द्वारा द्वारा दी गई सेवाओं को देखा और उनके कार्यों की सराहना की। आइए हम सभी फार्मासिस्ट को विश्व फार्मासिस्ट दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उन्हें सम्मान दें।

इस विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर इन फार्मासिस्टों को याद करें और उनके निरंतर सहयोग के लिए अपना आभार व्यक्त करें। 

विश्व फार्मासिस्ट दिवस क्यों मनाते हैं ?

पूरे विश्व में 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस के रूप में हर साल मनाया जाता है। इसके मनाने के पीछे दुनिया भर में स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में फार्मासिस्टों की भूमिका के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

Share This Article
Leave a comment