Amrit Bharat trains:पीएम मोदी ने देश की पहली “अमृत भारत ट्रेन” का आज 30 दिसंबर को अयोध्या से हरी झंडी दिखाई, जानें इसका रूट और खासियत,

By Amit
Amrit Bharat trains in Hindi
Amrit Bharat trains in Hindi

Amrit Bharat trains: प्रधान मंत्री मोदी ने देश की पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को आज आयोध्या से हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन मां सीता की धरती को राम की नगरी अयोध्या से जोड़ेगी। इस प्रकार अयोध्या को पहली अमृत भारत ट्रेन की सौगात गया है।

भक्तों और यात्रियों के यात्रा को सुगम करने के लिए अयोध्या से पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने वाली है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज 30 दिसंबर को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पहली अमृत भारत ट्रेन अयोध्या से माता सीता की जन्म स्थली तक

पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को अयोध्या से दरभंगा के बीच चलाया जायेगा। जिसे प्रधान मंत्री ने आज 30 दिसंबर को हरी झंडी दिखाकर रबाना किया।

अमृत भारत ट्रेन पहली बार देश में अयोध्या से शुरुआत की जायेगी। पीएम मोदी ने अमृत भारत श्रेणी की 02 ट्रेन की शुरुआत की। जिसमें से पहला ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी तक जायेगी जो माता सीता की जन्म स्थली मानी जाती है। 

- Advertisement -

इस दिन प्रधान मंत्री अमृत भारत ट्रेनों के अलावा वंदे भारत ट्रेन की भी 06 नई ट्रेनों का भी शुभारंभ किया। 30 दिसंबर को पीएम मोदी जिन  06 वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन करने वाले हैं। उनके रूटों की बात करें तो इस प्रकार हो सकती है।  

  1. अयोध्या से आनंद विहार (दिल्ली) के बीच
  2. वैष्णो देवी(कटरा)  से नई दिल्ली के बीच
  3. जालना से मुंबई तक 
  4. कोयंबटूर से बेंगलुरु तक 
  5. अमृतसर से दिल्ली के बीच
  6. मंगलुरु सेंट्रल से मडगांव के बीच 

अमृत भारत एक्सप्रेस रूट

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की रूट की बात करें तो पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय अनुसार अयोध्या और दरभंगा रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी। दूसरा अमृत भारत ट्रेन मालदा से चलने की संभावना है।  

अयोध्या से देश के बिभिन्न शहरों के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए रेलवे निकट भविष्य में एक मेगा प्रोजेक्ट की तैयारी में है।

इस मेगा योजना में अयोध्या को देश के प्रमुख शहरों से वंदे भारत जैसी प्रथम श्रेणी ट्रेनों से जोड़ा जायेगा। ताकि भक्त जन कम समय में अयोध्या की सुगम यात्रा कर रामलला का दर्शन कर सकें। 

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत

130 किमी प्रति घंटा होगी स्पीड

अमृत भारत एक्सप्रेस का रंग केसरिया (saffron) होगा। कहा जाता की इस ट्रेन की औसत स्पीड 130 किमी प्रति घंटा तक होगी। अमृत भारत ट्रेन में अलग से इंजन लगाने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि ट्रेन का इंजन ‘वंदे भारत’ और ईएमयू की तर्ज पर पुश और पुल तकनीक पर आधारित होगा।

इस ट्रेन में आगे और पीछे दोनों तरफ इंजन लगा हुआ है। जिसमें जहां आगे का इंजन ट्रेन को खींचता है वहीं पीछे का इंजन पीछे से ट्रेन को धक्का दे रहा होता है। इस कारण से यह ट्रेन तेजी से स्पीड पकड़ सकती है।

पैसे और समय की होगी बचत

इस ट्रेन की शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस की तुलना में औसतन गति अधिक होगी। इसके साथ ही इस ट्रेन का किराया भी अन्य एसी ट्रेन की मुकाबले कम होने से पैसे और समय दोनों की बचत हो सकती है।

आम जनता की ट्रेन

अमृत भारत ट्रेन गरीब रथ की तरह ही साधरण जन के लिए यह ट्रेन चलाया जायेगा। लेकिन गरीब रथ की तरह इसमें कोई वातानुकूलित कोच नहीं होगा है। इस ट्रेन का किराया भी एसी श्रेणी के कोचों की तुलना में बहुत ही कम होगा।

इस ट्रेन में केवल द्वितीय श्रेणी के स्लीपर कोच और द्वितीय श्रेणी के जनरल डब्बा ही होंगे। पूरी तरह नॉन-एसी 22 डब्बे वाली अमृत भारत एक्सप्रेस 12  3-टियर स्लीपर कोच और 8 जनरल कोच होगा।

अन्य 02 कोच में एक गार्ड और दूसरा कोच महिला यात्रियों और दिव्यांग यात्रियों के लिए होंगे। माना जाता है इस ट्रेन को आम जन और मजदूर वर्ग को ध्यान में रखते हुए चलाया जा रहा है। ताकि सुदूर क्षेत्रों के लोगों को कम किराया और कम समय में  महानगरों तक का सफर सुगम हो सके।

Amrit Bharat trains -अमृत भारत ट्रेन
पीएम मोदी अयोध्या में अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखते हुए
Share This Article