Information about Sikkim in Hindi – सिक्किम के बारे में जानिये 5 मिनट में

Information about Sikkim in Hindi – सिक्किम के बारे में जानिये सिर्फ 5 मिनट में,

सिक्किम, प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण इस राज्य का प्रत्येक स्थल मनोहारी है। सिक्किम की रक्षा देवी के नाम से प्रसिद्ध दुनियाँ की तीसरी सबसे बड़ी चोटी “कंचनजंघा” इसके सौन्दर्य को और निखारती है। एरिया के हिसाव देखें तो सिक्किम की गिनती भारत के second largest state में की जाती है।

सिक्किम से कंचनजंघा पर्वत का अनुपम दृश्य –Image by Labun Hang Limboo from Pixabay

आप इस लेख में जानेंगे की सिक्किम भारत का समवर्ती राज्य कब बना?, सिक्किम की राजधानी क्या है?, सिक्किम भारत का कौन सा राज्य है तथा सिक्किम की स्थापना कब हुई थी?

सिक्किम की राजधानी ‘गंगटोक’ बड़ा ही रमणीक और दर्शनीय स्थल है। यह सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर माना जाता है।रुमटेक विहार यहाँ की प्रसिद्ध धरोहर मानी जाती है। यहाँ के मनोरम पर्वत, सुदूर तक फैली हरियाली, झील और झड़ने पर्यटक को आने पर मजवूर करती है।

सिक्किम अपने मठों के लिए भी प्रसिद्ध है। आप Information about Sikkim in Hindi शीर्षक वाले इस लेख में सिक्किम के बारे में समस्त जानकारी मात्र 5 मिनट में प्राप्त कर सकेंगे। हमें आशा है की सिक्किम के बारे में जानकारी हिंदी में आपको पसंद आएगी।

Table of Contents

सिक्किम के बारे में जानिये 5 मिनट में – interesting Information about Sikkim in Hindi

  • सिक्किम की राजधानी – गंगटोक
  • क्षेत्रफल – – 7096 वर्ग कि.मी.
  • जनसंख्या – 540493
  • साक्षरता -82.20%
  • जनसंख्या घनत्व – 86%
  • जिलो की संख्या -4
  • लिंगानुपात -889
  • सिक्किम का राज्य पशु – लाल पाण्डा
  • सिक्किम का राज्य पक्षी – रक्त महूका
  • सिक्किम का राज्य वृक्ष – बरुंश
  • सिक्किम का राज्य फूल – पीनशिफ
  • मुख्य भाषा – लेपचा, हिंदी, भूटिया, नेपाली
  • पर्यटन का उपयुक्त समय – मार्च से मई, सितम्बर से नवम्बर

सिक्किम के इतिहास के बारे में जानिये – Information about Sikkim in Hindi लैंग्वेज

Image by Pralay Pal from Pixabay

क्या आप जानते हैं सिक्किम के प्रथम शासक का क्या नाम था। सिक्किम का इतिहास हमें बताता है की इसका इतिहास करीव 350 साल पुरानी है। यहाँ के प्रथम शासक का नाम फुन्त्सोंग नाम्ग्याल था, जिसे तिब्बती बौद्ध लामाओं ने राजा घोषित किया था।

कलांतर में नाम्ग्याल राजवंश का शासन सिक्किम पर रहा जो भारत की आजादी तक कायम था। इसिहसकारों के अनुसार सन 1642 ईस्वी से ही सिक्किम में राजतन्त्र कायम था। उस समय इसका सीमा क्षेत्र नेपाल, दार्जिलिंग और भूटान तक फैला हुआ था।

सन 1970 ईस्वी के दौरान जब सिक्किम में गृह युद्ध छिड़ा। उसके बाद यह सन 1975 ईस्वी में भारत का 22 वां राज्य बना। भारत में विलय के लिए सिक्किम की लगभग 97% लोगों ने अपनी रजामंदी दी।

सिक्किम दिवस के बारे मे जानिये

भारत का खूबसूरत राज्य सिक्किम का गठन 15 मई 1975 ईस्वी में हुआ था। इस कारण हरसाल 15 मई को सिक्किम दिवस के रूप में मनाई जाती है। सन 1975 में ही सिक्किम का राज्य बनने का विधेयक राज्य सभा और लोक सभा में बहुमत से पारित हुआ था।

सिक्किम की राजनीतिक व्यवस्था

जब 15 मई को जब भारत के महामहिम राष्ट्रपति ने इस विधेयक को मंजूरी दी, तब सिक्किम भारत के 22 वां राज्य के रूप में सामने आया। सिक्किम की राजनीतिक व्यवस्था के अंतर्गत इसके सबसे बड़े शहर गनटोक को राजधानी बनाया गया।

सिक्किम की राजधानी के बारे मे जानिये – about capital of Sikkim in Hindi

INFORMATION ABOUT SIKKIM IN HINDI – सिक्किम के बारे में
सिक्किम की राजधानी गंगटोक /Image by jmjslg from Pixabay

गंगटोक, भारत के खूबसूरत राज्य सिक्किम की राजधानी है। अपने अद्भुत प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए प्रसिद्ध गंगटोक की समुन्द्र तल से ऊंचाई लगभग 1750 मी है। गंगटोक में बौद्ध मठ और गुभाओं की संख्या बहुत ज्यादा है।

लगभग 140 से भी ज्यादा गुफाएं होने के कारण इसे गुफाओं का शहर कहा जा सकता है। गंगटोक पर्यटन के लिए आने वाले लोगों के लिए यह स्थान बड़ा ही मनोहर है।

सिक्किम का खानपान (सिक्किम का खाना in hindi )

भारत के इस सुंदरतम राज्य का खानपान भी लाजवाब है। सिक्किम का मुख्य भोजन तिब्बत से बड़ी समानता दिखती है। सिक्किम के खान पान में मोमो, चिकन मोमो, शाकाहारी मोमो, थुकपा और शाभाले प्रमुख हैं।

सिक्किम की भाषा क्या है – about Sikkim language in Hindi

सिक्किम की भाषा में मुख्य रूप में हिंदी, लेपचा, खस, अंग्रेजी, भूटिया,लिंबू का नाम आता है। लेकिन सिक्किम की आधिकारिक भाषा हिन्दी हैं। हालांकि सिक्किम में लिखित व्यवहार के रूप में अंग्रेजी का ही प्रयोग होता है।

सिक्किम की संस्कृति के बारे मे जानिये Sikkim information in Hindi language

इस राज्य में भूटिया, नपाली, और लेपचा समुदाय के लोग प्रमुख रूप से निवास करते हैं। इस कारण यहाँ की संस्कृति में इनका सम्मिश्रण देखने को मिलता है।

सिक्किम के प्रमुख त्योहार – Information about Sikkim festivals in Hindi

सिक्किम में अलग-अलग मतों और संप्रदाय के लोग निवास करते हैं। सिक्किम में बौद्ध धर्म तथा हिन्दू धर्म के लोगों की संख्या अधिक है। लेकिन सिक्किम में सभी समुदाय के लोग आपसी भाई चारे और प्रेम के साथ रहते हैं।


भारत के अन्य राज्यों की तरह सिक्किम के प्रमुख त्योहार में दशहरा, दीपावली, संक्रांति, राम नवमी प्रमुख है। साथ ही यहाँ के लोग दिसंवर के महीने में तिब्बती नव वर्ष बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं।

इसके अलाबा सिक्किम के मुख्य त्योहार में लोसर, साकेवा ( राय), सोनम लोचर (गुरुंग), बराहिमज़ोग (मागर), आदि के नाम मुख्य हैं।

सिक्किम का रहन सहन

सिक्किम के लोगों का रहन सहन अति उत्तम है। यहाँ के लोग शांतिप्रिय हैं। सिक्‍किम भारत का एक कृषि प्रधान है। यहाँ की 64% लोग कृषि पर निर्भर करते हैं। सिक्‍किम में कृषि योग्‍य भूमि लगभग 1,09,000 हेक्‍टेयर है।

जो यहाँ के कुल भौगोलिक क्षेत्र के लगभग 15.36% भाग पर खेती की जाती है। यहाँ की प्रमुख फसलों में मक्‍का, चावल, गेहूं, आलू, बड़ी इलायची, अदरक और संतरा का नाम आता है। सिक्‍किम में इलायची की खेती बड़े पैमाने पर होने के करीं यह भारत का सबसे बड़ा इलायची उत्‍पादक राज्‍य है।

सिक्किम की वेशभूषा – Information about Sikkim in Hindi

सिक्किम के लेप्चा समुदाय के पुरुष वर्ग की पारंपरिक वेशभूषा ‘थोकोरो-दम‘ कहलाता है। जिसमें सफेद पजामा, शर्ट और टोपी सम्मिलित होती है। यहाँ के भूटिया समुदाय के लोगों के वेशभूषा को खो कहा जाता है।

इस खो नामक वेशभूषा को बाखू के नाम से भी जानते हैं। इसके अलाबा नेपाली समुदाय के वेशभूषा में नेपाली संस्कृति की झलक मिलती है।

सिक्किम के लोकनृत्य के बारे में

भारत के पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम के लोक नृत्यों के अंतर्गत सिकमारी, छू फाट नृत्य, सिंघई चाम या स्नो लायन डांस, याक छाम, डेनजोंग नेनहा, ताशी यांगकू नृत्य, मारूनी नाच, खूखूरी नाच, चुटके नाच आदि सम्मिलित हैं।

सिक्किम का धर्म क्या है

यहाँ मुख्य रूप से हिन्दू तथा बज्रयान बौद्ध धर्म को मानने वाले रहते हैं। इसके अलावा यह अल्प मात्रा में अन्य समुदाय के लोग भी रहते हैं।

सिक्किम के जिले के बारे में जानिये – Information about Districts Of Sikkim in Hindi

सिक्किम भारत के पूर्वोत्ततर राज्यों में सबसे अधिक प्राकृतिक सौन्दर्य वाला राज्य है। जनसंख्या की दृष्टिकोण से पूर्वी सिक्किम सबसे बड़ा और उत्तर सिक्किम सबसे छोटा जिला है। वहीं क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तर सिक्किम सबसे बड़ा और दक्षिण सिक्किम सबसे छोटा जिला कहलाता है।

सिक्किम में कुल चार जिले हैं।

  1. पूर्वी सिक्किम जिला,
  2. उत्तर सिक्किम जिला ,
  3. दक्षिण सिक्किम जिला,
  4. पश्चिम सिक्किम जिला।

सिक्किम पर्यटन के बारे में – places to visit in sikkim

अगर आप Information about Sikkim in Hindi को पढ़कर सिक्किम पर्यटन स्थल को देखना चाहते हैं। सिक्किम यात्रा का मन बना रहें हैं तो वहाँ के दर्शनीय स्थल के बारे में भी विस्तार से जानना होगा। सिक्किम अपने प्राकृतिक सुंदरता, दर्शनीय घाटियों, मनोहर पर्वतमाला के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

रुमटेक विहार – इमेज क्रेडिट – tripinvites

यहाँ सभी संप्रदाय के लोग इतने भाई चारे के साथ रहते हैं की भारत में मिसाल दी जाती है। राज्य सरकार पर्यटन को बढ़वा देने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है। ताकि यहाँ आने वाले सैलानी सिक्‍किम की जीवन-शैली और धरोहर के बारें में नजदीक से जान सकें।

इन्हें भी पढ़ें – सिक्किम के 11 प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानें

मुंबई के दर्शनीय स्थल

उपसंहार – सिक्किम के बारे में जानकारी

सिक्‍किम के चैमचेय गांव में हिमालयन सेंटर फॉर एडवेंचर दूरिज्‍म की स्‍थापना की गई है। यहाँ के प्रमुख दर्शनीय स्थानों में पेमायांत्‍से का नाम आता है जो यहाँ के प्रमुख बौद्ध मठ हैं। सिक्किम में बौद्ध मठ की संख्या करीव 144 के आसपास है।

इसके अलाबा यहाँ के दर्शनीय स्थल में चांगु लेक, खेचियोपलरी लेक, लाचुंग, रुमटेक मोनैस्ट्री और नाथू ला दर्रा आदि के नाम प्रमुख हैं।

सिक्किम की वेशभूषा क्या है?

सिक्किम की पारंपरिक वेशभूषा ‘थोकोरो-दम’ है। जिसमें सफेद पजामा, शर्ट और टोपी सम्मिलित होती है। इसके अलाबा ‘खो’ या ‘बाखू‘ भी यहाँ की वेशभूषा है।

सिक्किम में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं?

सिक्किम में मुख्य रूप में हिंदी, लेपचा, खस, अंग्रेजी, भूटिया,लिंबू आदि भाषा बोली जाती है। लेकिन यहाँ की आधिकारिक भाषा हिन्दी हैं।

सिक्किम की स्थापना कब हुई?

सिक्किम की स्थापना 15 May 1975 को हुआ था। इसी दिन यह भारत का अभिन्न अंग बना।

Sikkim में कौन कौन से धर्म के लोग रहते हैं?

सिक्किम में हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख और ईसाई, जैनी और बौद्ध धर्म सभी धर्म के लोग रहते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा आबादी हिन्दू की है।

दोस्तों सिक्किम के बारे में जानिये 5 मिनट में (Information about Sikkim in Hindi )आपको कैसी लगी अपने सुझाव से जरूर अवगत करायें।

इन्हें भी पढ़ें –

11 thoughts on “Information about Sikkim in Hindi – सिक्किम के बारे में जानिये 5 मिनट में”

Leave a Comment