भजनलाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री के बारें में कितना जानते हैं आप – Bhajan Lal Sharma Rajasthan New CM

भजनलाल शर्मा - Bhajan Lal Sharma Rajasthan New CM
भजनलाल शर्मा - Bhajan Lal Sharma Rajasthan New CM

भजनलाल शर्मा(Bhajan Lal Sharma) का राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में आज 15 दिसंबर को ताजपोशी हुई। 55 साल के भजन लाल शर्मा भाजपा के प्रदेश महामंत्री रह चूकें है। इस बार 2023 में वे सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं।

उनके शपथ के दौरान भारतीय जनता पार्टी के कई दिग्गज नेता मौजूद थे। मुख्यमंत्री के शपथ के बाद विधायक दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने राजस्थान के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के एक साधारण कार्यकर्ता से लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री तक का सफर भजन लाल शर्मा के लिए कतई आसान नहीं था।

उन्होंने अपने काम से भारतीय जनता पार्टी में अपनी भूमिका साबित की। शायद यही कारण रहा होगा की पार्टी आलाकमान ने उन्हें राजस्थान मुख्यमंत्री बनाकर एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है ।

- Advertisement -

Rajasthan Oath Ceremony: राजस्थान के 14 वें सीएम बने भजनलाल शर्मा

भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता भजनलाल शर्मा नें शुक्रवार 15 दिसंबर को दोपहर करीब 1:00 बजे राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र ने दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को भी उप-मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके ताजपोशी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद थे।

भजन लाल शर्मा भरतपुर के रहने वाले हैं जो भाजपा संगठन का अहम चेहरा और कई बरिष्ट केंद्रीय मंत्री के करीबी माने जाते हैं। इस बार फिर भारतीय जनता पार्टी ने भजन लाल शर्मा को राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में चुनकर बड़े-बड़े की भविष्यवाणी फेल कर दी।

आज 15 दिसंबर को राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के शपथ के बाद दो डिप्टी सीएम ने भी राज्यपाल की मौजूदगी में शपथ ग्रहण की। राजस्थान के अनुभवी नेता प्रेमचंद बैरवा और दीया कुमारी ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ग्रहण की।

भजनलाल शर्मा का राजनीतिक करियर

12 दिसंबर मंगलवार को शाम में भाजपा विधायक दल की बैठक में भजनलाल शर्मा को सर्वसम्मति विधायक दल का नेता चुना गया था। बैठक के बाद शर्मा के नाम की घोषणा करते हुए पर्यवेक्षक के रूप जयपुर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की।

कहा जाता है की विधायक दल के नेता का चयन करने के लिए आयोजित बैठक पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ही भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया।

इसके साथ ही राजस्थान में दो उप-मुख्यमंत्रियों, विधायक दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा के नामों को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया था। इस दौरान ही पूर्व मंत्री और विधायक वासुदेव देवनानी को विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए चुना गया था।

हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में भजनलाल शर्मा ने जयपुर के सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था। वे कांग्रेस प्रत्याशी पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48 हजार से अधिक वोटों से हराकर पहली बार विधायक बने। अब पार्टी ने उनको एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी और आज उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

भजनलाल शर्मा का जीवन परिचय

भजन लाल शर्मा का जन्म 15 दिसम्बर 1967 को जयपुर के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भरतपुर के नदबई तहसील के गाँव अटारी से आते हैं।

उनके पिता का नाम कृष्ण स्वरूप शर्मा हैं। भजन लाल शर्मा की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है।

भजन लाल शर्मा की जीवनी संक्षेप में, कौन है भजन लाल शर्मा

पूरा नाम भजनलाल शर्मा
उम्र 55 वर्ष
जन्म तिथि 15 दिसंबर 1967
जन्म स्थान अटारी नदबई (भरतपुर) राजस्थान
पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा
माता का नाम गोमा देवी
शिक्षा स्नातक
पत्नी का नाम गीता शर्मा
बच्चे 02 पुत्र (अभिषेक शर्मा और कुणाल शर्मा)
व्यवसाय राजनीतिज्ञ

इन्हें भी पढ़ें – मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के बारें मे कितना जानते हैं आप


भजन लाल शर्मा का जन्म कहां हुआ था?

भजन लाल शर्मा का जन्म राजस्थान के भरतपुर जिले में हुआ था।

Share This Article