टी20 में युवराज की सबसे तेज 50 रन का रिकॉर्ड टूटा, नेपाल के दीपेंद्र ने 9 गेंद में जड़ा अर्धशतक

टी20 में युवराज की सबसे तेज 50 रन का रिकॉर्ड टूटा

आज टी20 में युवराज की सबसे तेज 50 रन का रिकॉर्ड टूटा, नेपाल के दीपेंद्र ने 9 गेंद में जड़ा अर्धशतक। एशियन गेम्स 2023 में क्रिकेट मैच के पुरुष इवेंट में ग्रुप ए मैच नेपाल और मंगोलिया के बीच खेला गया।

हांगझाऊ के पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट मैदान आयोजित इस मैच में कई रिकॉर्ड्स बने। इस मैच के नेपाल के दीपेंद्र ने भारत के प्रसिद्ध बल्लेबाज युवराज सिंह का सबसे तेज 50 रन बनाने का रिकॉर्ड्स तोड़ दिया है।

दीपेन्द्र में महज 9 गेंद ही तेज बल्लेबाजी करते हुए अपने अर्धशतक पूरे किया। इस अर्धशतक के साथ ही उन्होंने युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया।

जब नेपाल के दीपेंद्र ने युवराज की सबसे तेज 50 रन का रिकॉर्ड टूटा,

एशियन गेम्स 2023 के दौरान नेपाल और मंगोलिया के बीच खेले जा रहे मुकाबले में की रिकॉर्ड्स बन गए। इस रिकॉर्ड्स के बारें में शायद नेपाल भी नहीं सोचा होगा।

- Advertisement -

एशियन गेम्स के दौरान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट पुरुष वर्ग में मंगोलिया और नेपाल के बीच मैच हुआ। इस मैच मे पहले बल्लेबाज़ी करते हुए नेपाल की टीम ने 300 से अधिक रन का आकड़ा पार कर लिया। इस रन के साथ ही नेपाल में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम भी कर लिए।

इसी मैच के दौरान नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी ने अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। बल्लेबाज़ दीपेंद्र सिंह ऐरी ने टी20 इंटरनेशनल में आज सबसे तेज़ अर्धशतक लगाया।

इस अर्धशतक के साथ उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ दिया। युवराज सिंह का टी20 इंटरनेशनल में महज 12 में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड था। जिसे दीपेंद्र ने महज़ 9 गेंदों में 50 रन बनाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

नेपाल की ओर से दीपेंद्र ने तबारतोड़ बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में कुल 10 गेंदों में 52* रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 520 का रहा। उन्होंने अपने 52 रन की पारी में 8 छक्के लगाए।

कौन है दीपेंद्र सिंह

नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी को उनके देश में एक अनुभवी वालेबाज में होती है। उनके कैरीयर की बाद करे तो उन्होंने नेपाल के लिए अब 52 वनडे और 45 टी20 मैच खेले हैं।

अपने कैरियर के उन्होंने वनडे में 1 शतक और 3 अर्धशतक के साथ 889 रन बनाए हैं। दूसरी तरफ टी20 मैच में दीपेंद्र का 136 के स्ट्राइक रेट रहा है जिसमें उन्होंने 1 सेंचुरी और 6 फिफ्टी के साथ 1155 रन बनाये हैं।

सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी नेपाल के नाम

दूसरी तरफ नेपाल के टीम के ही कुशल मल्ला ने 50 गेंदों में 137 रन की शानदार पारी खेली। इस दौरान 274 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 8 चौके और 12 छक्के लगाए।

इस मैच के बाद कुशल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज़ 100 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हो गए हैं। कुशल नें महज़ 34 गेंदों में अपना शतक पूरी कर ली थी।

टी20 इंटरनेशनल में इससे पहले सबसे तेज़ सैनचुरी पूरा करने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर के नाम था। मिलर ने महज 35 गेंदों में शतक बनाया था।इतना ही नहीं इस मैच के बाद नेपाल टी20 इंटरनेशनल में 300 से ज़्याद रन बनाने वाली पहली टीम बन गई है।

नेपाल टी20 इंटरनेशनल इस इस सीरीज में 300 रनों का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम हो गई है। नेपाल में पहली पारी बहुत ही ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 314 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया।

इस मैच में नेपाल में ने आने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 314 रन बना डाले। उधर मंगोलिया की टीम 41 रन पर आउट हो गई। इस प्रकार नेपाले में 274 रन के विशाल स्कोर से मैच पाने नाम कर लिया।

नेपाल के रिकॉर्ड इस मैच के बाद

  • टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 रन पूरे करने का रिकॉर्ड
  • सबसे तेज 50 रन महज 9 गेंद पर पूरा करने का रिकॉर्ड
  • सबसे तेज शतक महल 34 गेंद पर पूरा करने का रिकॉर्ड
  • नेपाल ने इस मैच में मंगोलिया को 41 रन पर ही आलआउट कर दिया।

इन्हें भी पढ़ें : मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर की जीवनी और रिकॉर्ड

Share This Article
Leave a comment