ब्रह्माण्ड सुंदरी हरनाज संधू की जीवनी | Harnaaz Sandhu Biography In Hindi

ब्रह्माण्ड सुंदरी हरनाज संधू की जीवनी | HARNAAZ SANDHU BIOGRAPHY IN HINDI

ब्रह्माण्ड सुंदरी हरनाज संधू की जीवनी | Harnaaz Sandhu Biography In Hindi

Facebook
WhatsApp
Telegram

Harnaaz Sandhu Biography In Hindi , मिस यूनिवर्स हरनाज संधू की जीवनी, Miss Universe 2021 in hindi, Harnaaz Sandhu Biography In Hindi, ब्रह्माण्ड सुंदरी हरनाज संधू की जीवनी, हरनाज संधू का जीवन परिचय, harnaaz kaur Sandhu, Miss Universe Harnaaz Sandhu 2021, हरनाज कौर संधू’

मिस यूनिवर्स हरनाज संधू की जीवनी | Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu Biography In Hindi

Miss Universe 2021 in Hindi – भारत की बेटी हरनाज़ कौर संधू (Harnaaz Sandhu) नें मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीत कर देश को गौरान्वित कीया यह खिताब जीतने वाली वह भारत की तीसरी ब्रह्माण्ड सुंदरी बनी।

भारत के चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीत कर देश का मान बढ़ाया। मिस यूनिवर्स का खिताव जीतने की खुशी में उन्होंने अपने प्रसंशकों को चक दे फट्टे इंडिया कह कर अपनी खुशी जाहीर की।

हरनाज कौर संधू ने ब्रह्मांड सुंदरी का ताज हासिल कर देश का मान बढ़ाया। साथ ही दुनियाँ को यह संदेश दिया की भारत की बेटी किसी से कम नहीं है।

ब्रह्माण्ड सुंदरी हरनाज संधू की जीवनी | HARNAAZ SANDHU BIOGRAPHY IN HINDI
ब्रह्माण्ड सुंदरी हरनाज संधू की जीवनी | HARNAAZ SANDHU BIOGRAPHY IN HINDI

13 दिसंबर 2021 को सुबह यह प्रतियोगिता इजराइल के इलियट शहर में आयोजित किया गया। इजराइल के इलियट में आयोजित 70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के विजेता की घोषणा होते ही भारत के लोग खुसी से झूम उठे।

क्योंकि Miss Universe 2021 का ताज भारत के हरनाज संधू को पहनाया गया। करीब 21 साल बाद गुलाबों की शहर चंडीगढ़ की रहने वाली भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का ताज पहनने का गौरव प्राप्त किया।

इस प्रकार भारत के झोली में तीसरी बार ब्रह्मांड सुंदरी का खिताब आया। उन्होंने मिस यूनिवर्स के अंतिम दौर में पूछे गए प्रश्न का भारतीय दर्शन से भरा जबाव देकर ताज अपने नाम कर लिया।

जन्म व प्रारंभिक जीवन

हरनाज़ कौर संधू का जन्म 3 मार्च 2000 को चंडीगढ़ में एक सिख परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ से शुरू की।

बाद में उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ से उच्च शिक्षा ग्रहण की। हरनाज कौर सिंधू ने सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री हासिल की है। 

मिस यूनिवर्स खिताब पाने वाली भारत की तीसरी महिला

अब तक भारत की बेटीयों ने तीन बार मिस यूनिवर्स का ताज पाने में सफल रही। इसके पहले मिस यूनिवर्स का ताज 1994 में सुष्मिता सेन तथा वर्ष 2000 में लारा दत्ता को मिला था।

इजराइल के इलियट शहर में प्रतियोगिता का आयोजन

इजराइल के इलियट शहर में आयोजित इस प्रतियोगिता में विश्व के करीब 75 देशों के सुंदरियों ने भाग लिया। लेकिन भारत के हरनाज कौर सिंधू मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने में सफल रही।

जबकि दूसरा स्थान मिस पराग्वे और तीसरे स्थान मिस साउथ अफ्रीका ने प्राप्त की। मिस यूनिवर्स 2021 की खिताब की विजेता की घोषणा के बाद उनकी ताजपोशी पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा ने की।

मेक्सिको की रहने वाली पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा 2020 में मिस यूनिवर्स रही थी।

ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताजपोशी के पहले

जब हरनाज टॉप 3 में पहुंची तब हरनाज संधु से जूरी मेम्बर द्वारा सवाल पूछा गया। उनसे पूछा गया की आज के माहौल में आप दवाब का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देना चाहेंगी। उन्होंने इसके जवाब भारतीय दर्शन से भरा दिया।

इस प्रश्न के जवाब उन्होंने जिस दार्शनिक लहजे में दिया जिससे सबका दिल जीत लिया। सबाल के जवाव में उन्होंने कहा कि आपको ये मानना होगा कि आप अद्वितीय हैं, आपको खुद पर भरोसा करना होगा।

यही आपको खूबसूरत बनाती है। बाहर आएं और अपने लिए आवाज उठाना सीखें, क्योंकि आप अपने जीवन के लीडर खुद हैं। इस प्रकार हरनाज कौर संधू ने कहा की आत्मविश्वास से मुकाम पाया जा सकता है।

मॉडलिंग से की थी कैरियर की शुरुआत

गुलाबों की शहर चंडीगढ़ की निवासी हरनाज संधू ने अपना कैरियर मॉडलिंग से शुरुआत की थी। जब 2017 मिस चंड़ीगढ़ का आयोजन किया गया। तब इस प्रतियोगिता में उन्होंने टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंड़ीगढ़ का खिताब पाने में सफल रही।

बाद में हरनाज संधू ने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब भी पाने में सफल रही। साल 2019 में उन्होंने मिस इंडिया 2019 में भाग लिया। लेकिन वह इस प्रतियोगिता में टॉप 12 तक ही पहुंची सकी थीं।

फिल्मों में भी काम किया

मिस चंड़ीगढ़ का खिताब जीतने के बाद हरनाज संधू को खूब शोहरत मिली। फलतः उन्हें कई फिल्मों में काम करने का ऑफर मिला। इस प्रकार उन्होंने कई फिल्मों में भी अभिनय की।

उन्होंने पंजाबी फिल्म यारा दियां पू बारां और बाई जी कुट्टांगे में भी नजर आ चुकी हैं।

हरनाज कौर सिंधू के वारें में रोचक जानकारी – Interesting fact about Harnaaz Sandhu In Hindi

  • चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज कौर सिंधू सिख परिवार से आती हैं।
  • 21 साल की हरनाज कौर सिंधू की ऊंचाई करीब 5 फिट 9 इंच के है।
  • इनकी शिक्षा दीक्षा चंडीगढ़ से ही हुई।
  • बचपन से ही इन्हें मॉडलिंग, अभिनय, गायन और घुड़सवारी का शौक है।
  • इन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया। 
  • हरनाज कौर सिंधू को प्रधानमंत्री सहित असंख्य देश बासियों ने बधाई प्रदान की।

हरनाज़ संधू कौन है?

भारत के चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज़ संधू एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं।

हरनाज़ संधू क्यों सुर्खियों में आई?

क्योंकि हरनाज़ संधू ने इजराइल में होने वाली मिस यूनिवर्स 2021 के सौंदर्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

हरनाज़ संधू की शिक्षा-दीक्षा कहाँ हुई?

हरनाज़ संधू सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक में स्नातक हैं। उनकी शिक्षा दीक्षा चंडीगढ़ के ही

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की शुरू कब हुई?

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की शुरुआत 1952 में एक कपड़ा कंपनी पेसेफिक मिल्स द्वारा की गई थी। यह प्रतियोगिता सौन्दर्य की दुनियाँ में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित प्रतियोगिता मानी जाती है।

आपको ब्रह्माण्ड सुंदरी हरनाज संधू की जीवनी (HARNAAZ SANDHU BIOGRAPHY IN HINDI) जरूर अच्छी लगी होगी, अपने सुझाव से अवगत करायें।


इन्हें भी पढ़ें –



https://www.instagram.com/p/CXbVQFtpKyr/
https://www.instagram.com/p/CXYkrzgqErS/
https://www.instagram.com/p/CXd-4f7g4XJ/

Leave a Comment

Trending Posts