जीवनी (Biography )- वैज्ञानिक साकेत सौरभ की जीवनी | Saket Saurabh mathematician Biography in Hindi

वैज्ञानिक साकेत सौरभ की जीवनी BIOGRAPHY OF SAKET SAURABH IN HINDI

प्रो साकेत सौरभ ( Professor Saket Saurabh) भारत के प्रसिद्ध सैद्धांतिक कंप्यूटर (Theoretical Computer) वैज्ञानिक और शिक्षाविद हैं। डॉ साकेत सौरभ ने पैरामीटरयुक्त जटिलता को दूर करने के क्षेत्र में मौलिक योगदान दिया है।

Saket Saurabh Professor of mathematical science को सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान, ग्राफ एल्गोरिदम और ग्राफ सिद्धांत, पैरामीट्रिज्ड जटिलता (Parametrised Complexity) को दूर करने में विशेषज्ञता हासिल है।

वर्तमान में डॉ साकेत सौरभ चेन्नई स्थित गणितीय विज्ञान संस्थान(IMSc) से जुड़े हैं। इस संस्थान में वे सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर हैं। साथ ही डॉ साकेत सौरभ सूचना विज्ञान विभाग, बर्गन विश्वविद्यालय, नॉर्वे से भी जुड़े हैं।

वैज्ञानिक साकेत सौरभ की जीवनी | SAKET SAURABH MATHEMATICIAN BIOGRAPHY IN HINDI
वैज्ञानिक साकेत सौरभ की जीवनी | SAKET SAURABH MATHEMATICIAN BIOGRAPHY IN HINDI


26 सितंबर 2021 को गणितीय विज्ञान संस्थान (IMSc), चेन्नई के प्रोफेसर Saket saurabh bhatnagar award से सम्मानित हुए। उन्हें यह पुरस्कार गणितीय विज्ञान में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए प्रदान किया गया।

डॉ साकेत सौरभ का जीवन परिचय और शिक्षा – saket saurabh education

प्रो साकेत सौरभ का जन्म 23 जुलाई 1984 को हुआ था। उन्होंने गणित विषय में अपना बीएससी (ऑनर्स) गणितीय संस्थान, चेन्नई से पूरा किया। उसके बाद उन्होंने मास्टर डिग्री भी चेन्नई गणितीय संस्थान, से ही कंप्यूटर विज्ञान में हासिल की।

मास्टर डिग्री प्राप्त करने के बाद वे IMSC से जुड़ गए। जहाँ उन्होंने सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान पर शोध करते हुए पीएचडी की उपाधि हासिल की।

कैरियर

बाद में Saket Saurabh Professor of mathematics के रूप में आईएमएससी से जुड़ कर कार्य करने लगे। इसके पहले उन्होंने 2006-07 तक बर्गन विश्वविद्यालय में एक शोध सहायक और 2007-09 के बीच पोस्ट डॉक्टरेट फेलो के रूप में भी कार्य किया।

योगदान

उन्होंने सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान, ग्राफ एल्गोरिदम और ग्राफ सिद्धांत, पैरामीट्रिज्ड जटिलता को दूर करने में उल्लेखनीय योगदान दिया है।

उन्हें पैरामीटरयुक्त जटिलता, एक्सपोनेंशियल एल्गोरिथम, ग्राफ एल्गोरिदम और गेम थ्योरी में महारत प्राप्त है। साथ ही प्रो सौरभ कई पी एच डी छात्रों के मार्गदर्शक भी हैं।

इन्हें भी पढ़ें : –

सम्मान व पुरस्कार

सैद्धांतिक कम्पुटर विज्ञान में अहम योगदान के लिए प्रो साकेत सौरभ को कई सम्मान व पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें दो बार यूरोपीय अनुसंधान परिषद का अनुदान भी मिल चुका है।

प्रो साकेत सौरभ को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा 2017-18 में गणितीय विज्ञान में स्वर्णजयंती फेलोशिप पुरस्कार प्रदान किया गया।

शांतिस्वरूप भटनागर पुरस्कार को भारत का विज्ञान के क्षेत्र में सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, भारत द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले वैज्ञानिक को प्रदान किया जाता है।

प्रो साकेत सौरभ कौन हैं?

प्रो साकेत सौरभ एक सैद्धांतिक कंप्युटर विज्ञानी और शिक्षाशास्त्री हैं। वर्तमान में वे IMSc चेन्नई में सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं।

डॉ साकेत सौरभ का जन्म कब हुआ था?

डॉ साकेत सौरभ का जन्म 23 जुलाई 1984 को हुआ।

वैज्ञानिक साकेत सौरभ -CONTACT DETAILS

संपर्क विवरण – वैज्ञानिक साकेत सौरभ गणितीय विज्ञान संस्थान
सीआईटी परिसर, तारामणि
चेन्नई – 600113, तमिलनाडु
टेलीफोन: 04422543213
फैक्स :04422541586
ई-मेल| E-Mail:saket[at]imsc[dot]res[dot]in

आपको वैज्ञानिक प्रो साकेत सौरभ की जीवनी ( SAKET SAURABH MATHEMATICIAN BIOGRAPHY IN HINDI) जरूर अच्छी लगी होगी। उनके बारें में अधिक जानकारी saket saurabh google scholar पर प्राप्त किया जा सकता है।

Leave a Comment