Table of Contents

BEST 11 EYE CARE TIPS IN HINDI – आखों को मोबाईल व कंप्युटर के नुकसान से कैसे बचायें?

Best 11 Eye Care Tips in Hindi के द्वारा हम जानेगें की आंखों के 6/6 vision को लंबे समय तक कैसे कायम रखा जाये। आज कंप्यूटर, आईपैड, लेपटॉप और स्मार्टफोन का अत्यधिक प्रयोग असमय vision loss का प्रमुख कारण बनता जा रहा है।

इसिलए यह Best 11 Eye Care Tips in Hindi आपको आँखों के नुकसान से रक्षा में सहायक साबित हो सकती है। आखें प्रकृति की अद्भुत रचना है।

अगर आप अपने आखों के प्रति सजग हैं तो ये Best 11 Eye Care Tips in Hindi आपके काम आ सकता है। इस दौर में मोबाईल कंप्युटर लैपटॉप आवस्यक आवश्यकता की श्रेणी में खड़ा हो गया है।

बच्चे से बड़े तक में मोबाईल का अत्यधिक उपयोग का लत के कारण eye disease बढ़ता जा रहा है।अब तो WHO ने भी मोबाईल के लत को एक विमारी मान लिया है। इसिलए आज हर किसी को beautiful eyes के लिए बेस्ट आई केयर टिप्स को जानना चाहिए। ताकि वे अपनी eye को अच्छी तरह से देखभाल कर सके।

मोबाईल और कंप्युटर का दुष्प्रभाव का अंदाजा, कम उम्र में ही आखों पर चश्में चढ़ा देखकर आसानी से लगाया जा सकता है। आइये 6/6 vision के लिए आँखों की देखभाल कैसे करे समझें।

मोबाईल और कंप्युटर पर कम करते बक्त निम्नलिखित सावधानी बरतें।

धर हो या ऑफिस, अगर आप कंप्युटर पर 6 hour से ज्यादा काम करते हैं तो आपको अपने आखों का विशेष देखभाल करने की जरूरत है। इसके लिए आप बेस्ट आई केयर टिप्स को अपनाकर अपने आखों को नुकसान से बचा सकते हैं।

1. कंप्युटर स्क्रीन और आँखों के बीच रखें आदर्श दूरी

Best 11 Eye Care Tips

कंप्यूटर और लेपटॉप पर काम करते बक्त इसे अपनी आँखों से आदर्श दूरी पर रखें। यदि आप ज्यादा नजदीक या ज्यादा ही दूर होकर कंप्युटर पर काम करेंगे, तो यह आपकी आंखों में तनाव पैदा कर सकता है। यह आंखों की रोशनी कम होने के कारण हो सकते हैं।

इसीलिए Best 11 Eye Care Tips in Hindi में से मेरा पहला टिप्स होगा, कंप्यूटर स्क्रीन को आंख के level पर, कम से कम डेढ़ फुट की दूरी पर रखना। यह healthy eye के लिए आवश्यक है। 

2. लगातार मोबाईल या कंप्यूटर के use से बचें

यदि आप कंप्यूटर, मोबाईल, लेपटॉप पर लगातार लंबे समय तक काम करते हैं, तो यह आपकी आँखों को नुकसान पहुँचा सकता है। मोबाईल अथवा कंप्युटर स्क्रीन पर बहुत देर तक आँखें मत गड़ाए।

यह आपकी आंखों की रोशनी, धुंधलापन, सूखी आंखें, सिरदर्द, और निकट दृष्टि दोष जैसे समस्या पैदा कर सकते हैं। बीच में ब्रेक लेनी जरूरी है।

3 . हर 30 मिनट्स में ब्रेक लें

अगर आप लगातार कंप्युटर पर काम करते हैं तो हर 30 मिनट में ब्रेक लेनी चाहिये। हर 30 मिनट में स्क्रीन से अपनी नजर हटा कर 20 फीट की दूरी पर लगभग 20 सेकंड तक देखें।

यह आपके आखों को आराम पहुचाएगा। बेस्ट आई केयर टिप्स में मेरा तीसरा टिप्स होगा की आप हर आधे घंटे के वाद 5 मिनट के लिए अपने कंप्युटर के chair से हट जायें ।

कंप्युटर, लेपटॉप का उपयोग करते समय आंखों के तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका एंटी-ग्लेयर कवर या स्क्रीन का use करना भी है। यह आपकी आखों को कंप्यूटर से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरण (UV rays) से रक्षा करेगी।

4. वर्क प्लेस में समुचित प्रकाश

कमरे में ज्यादा तेज अथवा मंद रोशनी में कंप्युटर या लेपटॉप पर काम करने से आँखों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है।

मेरा बेस्ट आई केयर टिप्स में forth टिप्स होगा, कमरे में समुचित प्रकाश के साथ कंप्युटर स्क्रीन का brightness सही रखना। इसके अलावा कंप्युटर स्क्रीन पर कोई सीधी लाइट न पड़े इसका भी ध्यान रखना जरूरी है।

5. सूखी आँखों को गंभीरता से लें।

मोबाईल, कंप्युटर पर ज्यादा देर तक काम करने या दूसरे कारणों से भी आँखों में सूखापन(dry eye) हो सकता है। अपनी आंखों की नमी बनाये रखने के लिए समुचित मात्रा मे पानी पिएं।

अपने शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखने से आपकी eye नमीयुक्त रहेंगी। यदि आपकी आँखें ज्यादा ही सुखी रहती है तो इसे गंभीरता से लेते हुए eye doctor को दिखायें।आज के प्रदूषित वाताबरण में हम जितना अपने चेहरे पर ध्यान देते हैं उतना अपने आँख पर नहीं।

अपने शरीर के सफाई के साथ अपने आखों की सफाई पर भी ध्यान देना हमारे Best 11 Eye Care Tips में से एक है। दिन में कई बार आखों में ठंढे पानी का छीटें दे। इससे आखें का सूखापन(dry eye ) दूर होकर दृष्टि दोष से रक्षा होगी।

6 . अपने आखों को ब्लिंगक करें

हमारी आँखें एक मिनट में 12 से 15 बार झपकती है। मोबाईल, कंप्युटर,लेपटॉप अथवा टेलीविजन स्क्रीन पर लगातार आखें जमाने से पलक झपकने की गति कम हो जाती है। हम आमतौर पर आखों का ब्लिंक करना भूल जाते हैं।

जिससे आँखों की पलकें भाड़ी और थकी सी लगती है। जिसका हमारे आँखों पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। आँखों की कमजोरी के लक्षण दिखाई पड़ने लगते हैं। अतः मेरा छठा ऑय हेल्‍थ टिप्स होगा, कंप्युटर या मोबाईल पर काम करते समय, याद से पलक को झपकना।

इसका दो फायदा होगा, पहला की आपकी आखों जल्दी थकेंगी नहीं और दूसरा आप लंबे समय तक कंप्युटर पर काम कर पाएंगे।

7. आँखों की लिए आवश्यक vitamins और minerals

Best 11 Eye Care Tips

आँखों की देखभाल के घरेलू उपाय में मैं कहना चाहूँगा की अपने भोजन में आँखों के लिए आवश्यक vitamins और minerals को जरूर शामिल करें। इसीलिए अपने भोजन में आंखों के लिए विटामिन जैसे ओमेगा -3, जिंक, विटामिन ए, ई और सी को शामिल करें। इनके प्रमुख स्रोत हैं, हरी-पत्तीदार सब्जी(leafy greens) , गाजर, मछली, डेयरी प्रोडक्ट, dry फ्रूट और संतरे(citrus fruits)आदि।

8.  मेरा बेस्ट आई केयर टिप्स

आँखों का व्यायाम

लगातार कंप्यूटर, लेपटॉप और मोबाईल पर लगे रहने से आखें थक जाती है। जिस कारण सिरदर्द आंखों में धुंधलापन और आखों में जलन जैसी समस्या हो जाती है।

यहां हम बेस्ट आई केयर टिप्स के आठवें नंबर में आँखों का कुछ व्यायाम का वर्णन करने जा रहा हूँ। जिन्हें अपनाकर आंखों के थकान और तनाव को दूर किया जा सकता है।

पामिंग क्रिया

योग शास्त्र के अनुसार आंखों को आराम देने का सवसे fast और आसान तरीका है पामिंग क्रिया। दोनों हाथ की हथेलियों को आपस में धीरे-धीरे रगड़कर गर्म करें।

अव इन हथेलियों को दोनों बंद आंखों पर इस तरह रखें की आईबॉल पर दवाब न पड़े। साथ ही ध्यान रखें की आँखों पर रोशनी न आये। जब भी थकान महसूस हो 2  से 10 मिनट के लिए करें। इससे थकी आखों को वहुत जल्दी आराम मिलता है।

आँखों को ऊपर-नीचे और दायें-बाएं घुमाना

आँखों के relax के लिए दूसरा अभ्यास है, आँखों को ऊपर-नीचे और दायें-बाएं घूमना। इसके लिए बिना सिर हिलाये, अपने आँखों से उपार-नीचे और दाएं-वाएं देखें।

अंत में अपनी आँखों को गोलाई में घुमाएं। ऐसा 8-10 बार दोहराएं। अंत में आँखों को 10 सेकंड के लिए तेजी से झपका कर 1 मिनट के लिए आराम से बंद कर लें।  इससे आखों में रक्त का संचार अच्छा होकर आखों की थकान मिटती है।

हरी घास पर नंगे पांव चलना

हरी घास पर सुबह सुबह नंगे पांव चलना भी आंखों को बहुत फायदा पहुंचाता है। आप जब भी मॉर्निंग वाक पर जाते हैं, थोड़ी देर के लिए नंगे पांव हरी-हरी घास पर जरूर चलें। कहते हैं की ऐसा करने से दृष्टि दोष(eye disease)  दूर होते हैं तथा आंखों की रोशनी बढ़ाने का तरीका में सर्वोपरि है।

9 . पर्याप्त मात्रा में नींद व नियमित आंखों की जांच जरूरी    

आखों की सुरक्षा तथा healthy eye के लिए 8 घंटे की नींद आवश्यक है। देर रात तक टीवी देखने से, continue कंप्युटर और मोबाईल पर लगे रहने से नेत्र ज्योति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसिलए हमें रात्री जागरण से बचकर भरपूर नींद लेनी चाहिए।

आंखों की देखभाल के लिए Best 11 Eye Care Tips in Hindi में सबसे अच्छा टिप्स है, आंखों की नियमित जांच। खासकर यदि आप कि उम्र 40 वर्ष से ऊपर है, तो आपकी आँखों को पहले से अधिक care करने की आवश्यकता है।

अत्यधिक कंप्युटर,मोबाईल का उपयोग और कई रोग, जैसे मधुमेह, आखों की रोशनी पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। नियमित जांच से यह सुनिश्चित होगा कि आपका नेत्र स्वस्थ है।

10. आंखों को तेज रोशनी या धूप व धुएं से बचाएं

Best 11 Eye Care Tips

आखों को धूल-मिट्टी, तेज रोशनी, धूप व धुआँ से बचाना भी मेरा बेस्ट Eye Care Tips In Hindi में शामिल है। तेज रोशनी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। धुएं व धूम्रपान से बचें। सूरज की किरणें आंखों तथा उनके आसपास की त्वचा के लिए भी खतरनाक है।

धूप में निकलते समय छाता, टोपी या धूप चश्मा का प्रोयोग करें। धूप का चश्मा केवल फैशन के लिए नहीं होना चाहिए। धूप का चश्मा खरीदते वक्त ध्यान रखें की यह अल्ट्रा वायलेट से रक्षा करने में सक्षम है। अच्छी गुणवत्ता वाले, धूप के चश्मे पहनकर अपनी आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करें।

11. आखों को बिना हाथ धोए छूने से बचें

Tips for Eye Care in Hindi के आखरी paragraph में हम कहना चाहेंगे की आंखों को छूने से पहले अपना हाथ साबुन से साफ करें। संकर्मित हाथों से स्थानांतरित होने वाला corona virus के आतंक से पूरी दुनियाँ परिचित है।

हमारी उंगलियां जीवाणुओं से आच्छादित हैं। क्योंकि हम इन्हीं हाथों से जाने अनजाने बहुत चीज को छूते हैं। इसलिए, अपनी आंखों को छूने से पहले, अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं ताकि हमारी आँखें संकर्मित होने से बचें।  

Disclaimer- उपसंहार

ऊपर वर्णित Best 11 Eye Care Tips in Hindi अलग-अलग पाठ्य-पुस्तक, इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया से संकलित है। इसमें भाषा के आबरण के द्वारा लेखक के अपने विचार है।

अगर आप अपने और अपने बच्चों की आंखों की देखभाल कैसे करें की जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं तो यह टिप्स कारगर साबित हो सकता है। इसमें वाताए गए आँखों की देखभाल कैसे करे टिप्स का प्रयोग किसी कुशल आँखों के डॉक्टर के मार्गदर्शन में ही करें। 

इन्हें भी पढ़ें – टाइप 1 एण्ड टाइप 2 शुगर रोगी

इन्हें भी पढ़ें – बेस्ट 5 फूड फॉर आई vision

Leave a Comment